News

Budget 2020: सौर ऊर्जा पर 220 करोड़ खर्च करने के अलावा सरकार 25,000 नए सोलर पंप लगवाएगी

solarpump

राजस्थान राज्य की गहलोत सरकार ने गुरुवार को राज्य का आम बजट पेश कर दिया है. विधानसभा में सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वित्त मंत्री के तौर पर सरकार का पहला पूर्णकालिक आम बजट पेश किए. गहलोत सरकार के कार्यकाल का यह दूसरा बजट है. बजट 2020-2021 में कृषि और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके साथ उन्होंने बजट में युवाओं के लिए 53 हजार 151 पदों पर भर्ती का एलान किया. वहीं स्कूलों में शनिवार के दिन 'नो बैग डे' की घोषणा भी की. इस दिन कोई अध्यापन कार्य नहीं होगा. ऐसे में आइए जानते हैं राजस्थान बजट में किसानों के लिए किन– किन योजनाओं का ऐलान हुआ है -

solar pump 1

सौर ऊर्जा पर खर्च होंगे 220 करोड़

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की कि राजस्थान के कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग की बहुत सारी  संभावनाएं हैं. सरकार सौर ऊर्जा पर 220 करोड़ खर्च करने के अलावा 25000 नए सोलर पंप लगवाएगी. इतना ही नहीं हम 200000 टन यूरिया और डीएपी के अग्रिम भंडारण की भी व्यवस्था करेंगे.

कृषि अभियांत्रिकी संस्थान की स्थापना

राजस्थान राज्य में कृषि उपज संवर्धन एवं सरलीकरण अधिनियम 2020 लाया जाएगा. इसके अलावा कृषि अभियांत्रिकी संस्थान की स्थापना होगी. फसली ऋण में पारदर्शिता ला रहे हैं. ग्राम सेवा सहकारी समिति के जरिए बांटे जाने वाले फसली ऋण के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है.

बीकानेर विवि में पशुपालकों को मिलेगा प्रशिक्षण

सीएम अशोक गोहलत ने कहा कि अब तक 8700 करोड रुपए से ज्यादा ब्याज मुक्त फसली ऋण बांटा जा चुका है. पहली बार सदस्य बने किसानों को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का फसली ऋण बांटा जा चुका है. पशुपालकों को बीकानेर विश्विद्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा.



English Summary: Budget 2020 solar pumps scheme: Apart from spending 220 crores on solar energy, the government will install 25,000 new solar pumps

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in