News

Bank Holiday List 2020: जानिए अगले 3 महीने में क्यों रहेंगे बैंक 30 दिन बंद, ऐसे चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

देश में कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन ने भले ही ऑफिस, दुकानें बंद करवा दी लेकिन इस गंभीर स्थिति में भी बैंक लगातार खुल रहे हैं. हालांकि इनके खुलने और बंद करने के समय में थोड़ा फेरबदल की गई है. इस लॉकडाउन में बैंक कर्मचारियों ने अपनी नौकरी पूरी लगन से की हैं. अगर हम बैंक की छुट्टियों के बारे में बात करें तो अगले तीन महीने (जून, जुलाई और अगस्त ) में बैंक 30 दिन तक बंद रहेंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट (Holidays List) के मुताबिक, अगले 3 महीने में रक्षाबंधन, जन्मअष्टमी, बकरा ईद जैसे कई विशेष दिन शामिल हैं. इन छुट्टियों की वजह से  खाताधारकों (Account Holders) को थोड़ी परेशानियों का सामना उठाना पड़ सकता है.

जानें किसी दिन है बैंक की छुट्टी?

जून माह

अगर जून की बैंक छुट्टियों की बात करें तो इस माह में 7, 13, 14, 17, 23, 24 और 31 जून को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 18 जून को गुरु हरगोबिंद जी जयंती की कई राज्यों में छुट्टी रहेगी.

जुलाई माह

अगर जुलाई की बैंक छुट्टियों की बात करें तो इस माह में 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा  31 जुलाई को बकरा ईद गजेटेड हॉलिडे (Gazzeted Holiday) रहेगा.

अगस्त माह

अगर अगस्त की बैंक छुट्टियों की बात करें तो इस माह में  2, 8, 9, 16, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 3 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी है और 11 अगस्त को  श्री कृष्ण जन्माष्टमी स्थानीय छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी गजटेड छुट्टी (Gazzeted Holiday) रहेगा, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 21 अगस्त को तीज (हरितालिका) स्थानीय छुट्टी रहेगी, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी स्थानीय अवकाश रहेगा,30 अगस्त को मुहर्रम गजटेड छुट्टी और 31 अगस्त को ओणम की  स्थानीय छुट्टी  रहेगी.

ये खबर भी पढ़े: जानें! कृषि हेतु SBI की प्रमुख ऋण योजनायें और लेने की प्रक्रिया



English Summary: Bank Holiday List 2020: Know why banks will be closed for 30 days in the next 3 months, check holiday list like this

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in