News

Covid-19 Loan: इन बैंकों में मिल रहा है 75 हजार से 5 लाख रुपए तक का कोविड-19 लोन, जानें क्या है शर्तें

कोरोना संकट की घड़ी में किसान, गरीब मजदूर, आम आदमी और कारोबारियों के लिए कई तरह से राहत दी गई. केंद्र और राज्य सरकार के साथ-साथ बैंकों द्वारा भी कई लोन स्कीम  चलाई गईं. इसी कड़ी एक बार फिर देश की दिग्गज सरकारी एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक एक खास लोन स्कीम पेश करने जा रहे हैं. इस लोन स्कीम का नाम कोविड-19 रखा गया है, जो कि देश की दिग्गज सरकारी बैंकों की एक खास लोन स्कीम है.

बैंकों के मुताबिक...

इस लोन की दर पर्सनल लोन के मुकाबले में कम होगी. खास बात है कि यह लोन बैंकों के साथ-साथ कई वित्तीय संस्थान मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा भी खास ऑफर्स के साथ मुहैया करवाएं जाएंगे. बताया जा रहा है कि आरबीआई (RBI) द्वारा बैंकों को बड़ी संख्या में नकदी उपलब्ध कराई जा रही है. ऐसे में रिटेल लोन ही है, जहां अभी लोन उठने की उम्मीद नजर आ रही हैं.

क्या है कोविड-19 लोन? (What is covid-19 loan?)

यह बैंकों द्वारा मुहैया कराए जाने वाला सामान्य पर्सनल लोन है, जिसे कोरोना संकटी की घड़ी में शुरू किया जा रहा है इसलिए इसका नाम कोविड-19 रखा गया है. बैंकों का दावा है कि इस लोन की दर साधारण पर्सनल लोन के मुकाबले में कम होगी. मगर यह लोन लेने वाले व्यक्ति के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड और सिबिल स्कोर जैसी चीजों पर निर्भर रहेगा.

क्या हैं कोविड-19 लोन की शर्तें? (What are the terms of covid-19 loan?)

  • बैंक 75 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन देगा.

  • इस लोन पर ब्याज की दर 8 से 15 प्रतिशत तक हो सकती है.

  • बैंक या वित्तीय संस्थान लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा.

  • इस लोन की अवधि छह महीने से 5 साल तक की होगी. आपको कितनी अवधि तक के लिए लोन लेना है, इसका चुनाव आवेदन में करना होगा.

  • इस लोन पर बैंकों ने कोई प्रीपेमेंट शुल्क नहीं रखा है. यानी अगर कोई व्यक्ति इस लोन को 3 साल के लिए लेता है और वह 6 महीने बाद ही लोन चुका देता है, तो उससे किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा.

कौन ले सकता है कोविड-19 लोन (Who can avail covid-19 loan)

  • बैंक यह लोन सिर्फ अपने पुराने ग्राहकों के लिए मुहैया करा रहे हैं.

  • बैंक में जिन लोगों का सैलरी अकाउंट है या फिर किसी लोन की EMI कट रही है, उन्हें सबसे पहले कोविड-19 लोन सबसे पहले दिया जाएगा.

  • बैंक द्वारा पुराने ट्रैक रिकार्ड पर ध्यान दिया जाएगा.

  • सिबिल रिकार्ड अच्छा रखने पर ही लोन दिया जाएगा.

यह लोन लेना चाहिए या नहीं?

इस वक्त सभी लोगो के मन में सवाल उठ रहा होगा कि कोविड-19 लोन लेना सही रहेगा या नहीं. अगर आप भी नकदी संकट से जूझ रहे हैं, तो इस लोन को लेने का विचार बना सकते हैं. मगर जो लोग आसानी से पैसे की व्यवस्था कर सकते हैं, उन्हें एक बार इस लोन को लेने से पहले अच्छी तरह विचार कर लें. बता दें कि अगर आप लोन की किस्त चुकाने से चूके गए, तो आप पर भारी जुर्माना भी लग सकता है. अगर आप लोन लते हैं, तो कम से कम राशि का लोन लें.

ये खबर भी पढ़ें: FPO बनाने के लिए मोदी सरकार दे रही 15 लाख रुपए, जानिए कैस मिलेगा लाभ



English Summary: Know the conditions for taking covid-19 loans from banks from 75 thousand to 5 lakh rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in