News

31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे ये ATM कार्ड

जल्द ही आपके एटीएम बंद होने वाले हैं. बैंक द्वारा मिली जानकारी के हिसाब से 1 जनवरी 2019 से मैग्नेटिव स्ट्रिप वाले डेबिट- क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीनों में काम करना बंद कर देंगे. अगर आपके पास भी  ऐसा ही एटीएम है तो आप जल्दी बदलवा लीजिए. अब देश के सभी बैंकों में नए नियम के तहत आपको अपने एटीएम को EMV (यूरोप मास्टर कार्ड और वीज़ा) तकनीक वाला बनाना पड़ेगा. इसके बिना आपके एटीएम कार्ड काम नहीं करेंगे.

बदलाव का क्या है कारण ?

तकनीक सुरक्षा के लिहाज़ से EMV (यूरोप मास्टर कार्ड और वीज़ा) काफी बेहतर और एडवांस है और मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड काफी पुराने हो चुके है. EMV एटीएम कार्ड में एक छोटा सी चिप लगी होती है. जिसमें यूज़र की पूरी जानकारी एन्क्रिप्टेड फ्रॉम में उपलब्ध होती है. जिस कारण यूजर का डाटा चोरी होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है.

आरबीआई ने दिए थे निर्देश :

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों को 2016 में आदेश दिया था कि सभी बैंक उपभोक्ताओं के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से बदल दिया जाएगा. इसकी आखिरी तिथि 31  दिसंबर 2018 तय की गई है. जिस कारण बैंक अब सिर्फ चिप वाले एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड ही जारी कर रहे हैं. बैंकों ने ग्राहकों को भी सूचना दे दी है कि जल्दी बैंक जाकर अपना एटीएम कार्ड बदलवा ले.

एसबीआई (SBI ) बैंक :

एसबीआई (SBI ) बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए कार्ड बदलवाने का कोई चार्ज नहीं रखा. वह फ्री में कार्ड बदलेगी. कार्ड की एक्सपायरी डेट पर ही कार्ड ब्लॉक किया जाएंगे. एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड में बदलने का  नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.



English Summary: atm magnetic credit debit card not use 31st-december

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in