1. ख़बरें

एपीडा ने ‘भारतीय धान और कृषि कमोडिटी’ थीम के साथ वर्चुअल व्यापार मेले का किया शुभारम्भ

APEDA

कोविड-19 महामारी के दौरान भारत की कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों की निर्यात क्षमताओं को प्रोत्साहन देने के लिए अपनी तरह की अनूठी पहल के क्रम में, एपीडा ने कल 10 मार्च, 2021 को अपने पहले वर्चुअल व्यापार मेले (वीटीएफ) का शुभारम्भ किया. इस मेले का 12 मार्च, 2021 को समापन होगा.

‘भारतीय धान और कृषि कमोडिटी’ की थीम के साथ इस मेले में विभिन्न कृषि कमोडिटीज की निर्यात संभावनाओं के प्रदर्शन पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा. वीटीएफ के मुख्य प्रतिभागियों में आयातकों के साथ साथ निर्यातक भी शामिल होंगे. संभावित खरीदार या आयातक और दर्शक इस वर्चुअल मेले के माध्यम से निर्यातकों द्वारा प्रस्तुत खाद्य उत्पादों की एक व्यापक रेंज की जानकारी लेंगे.

वीटीएफ के माध्यम से प्रदर्शित प्रमुख उत्पादों में बासमती चावल, गैर बासमती चावल, बाजरा, गेहूं, मक्का, मूंगफली और मोटे अनाज शामिल होंगे. अभी तक वीटीएफ के लिए 135 प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया है.

इसके अलावा, 266 भारतीय और संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, न्यूजीलैंड, फ्रांस, सऊदी अरब, यूनाइटेड किंगडम, अफगानिस्तान, बहरीन, इजिप्ट, फिजी, फिलीपींस, कतर, सूडान, म्यांमार, नीदरलैंड और पेरु के अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों ने कार्यक्रम की शुरुआत में पंजीकरण कराया है. खरीदारों को विदेश में भारतीय दूतावासों से भी समर्थन मिला है. वर्चुअल व्यापार मेले के लिए सोशल मीडिया पर एक कैम्पेन चल रहा है.

बाजारों की तलाश के लिए वीटीएफ की हुई शुरुआत

यात्रा और व्यापार पर कोविड 19 से जुड़ी बंदिशों को देखते हुए, एपीडा ने भारत के कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बनाए रखने और निर्यात बढ़ाने के लिए नए बाजारों की तलाश के लिए वीटीएफ की इस धारणा की शुरुआत की है.

कोविड 19 से पहले के दौर में, एपीडा द्वारा कृषि खाद्य पदार्थों के निर्यात को बढ़ावा देने में व्यापार मेले और प्रदर्शनियां अहम भूमिका निभाते रहे हैं. वीटीएफ में, व्यापार सुगमता के लिए संवादात्मक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.

English Summary: APEDA Launches Virtual Trade Fair with 'Indian Paddy and Agricultural Commodity' Theme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News