MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Amazon kisan: ICAR और अमेजन ने किया समझौता, किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए जागरूक करने की मुहिम

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने किसानों के सशक्तिकरण के लिए अमेजन किसान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. इसका उद्देश्य अमेज़न के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से किसानों को तकनीकी ज्ञान और सहायता प्रदान करना है.

अनामिका प्रीतम

सरकार किसानों की जिंदगी और बेहतर बनाने के लिए आए दिन नई-नई योजनाएं चलाती रहती है. इसी कड़ी में अब सरकार ने प्राइवेट ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के साथ हाथ मिलाया है.

ICAR और अमेजन किसान ने किया समझौता

दरअसल, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने शुक्रवार को अमेजन किसान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. इसका उद्देश्य अधिक उपज और आय के लिए विभिन्न फसलों की वैज्ञानिक खेती पर किसानों का मार्गदर्शन करना है.

किसान स्टोर से मिलेगा लाभ

बता दें कि अमेजन ने सितंबर 2021 में 'किसान स्टोरकी शुरुआत की थी. इसकी शुरुआत किसानों के लिए कृषि संबंधी तमाम जरूरी चीजों को एक मंच पर उपलब्ध करवाना था. इसके साथ ही इसके जरिए किसान सभी जरूरी चीजों को घर बैठे खरीद सकते हैं और अपने दरवाजे पर कृषि संबंधी जरूरी चीजें प्राप्त कर सकते हैं. अब सरकार ने इसी किसान स्टोर के जरिए किसानों को वैज्ञानिक खेती सिखाने की मुहिम चलाई है.

अमेज़न किसान के मंच का लाभ उठाकर सरकार करेंगी किसानों की मदद

दरअसल, अमेज़न किसान के मंच का लाभ उठाकर ICAR, किसानों को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा. इसके मद्देनजर किसानों की आजीविका में सुधार होगा और फसल का उत्पादन भी बढ़ेगा. इसके साथ ही ‘अमेजन किसान कार्यक्रम’ और अमेजन फ्रेश से किसानों के साथ साझेदारी का यह समझौता ज्ञापनउपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली ताजी उपज तक पहुंच सुनिश्चित करने में सहायता करेगा.

ये भी पढ़ें: Amazon Kisan Store: अब किसानों को मिलेगी बीज और कृषि सामानों की होम डिलिवरी, जानिए कैसे?

इस साझेदारी को लेकर डॉक्टर हिमांशु पाठक (सचिवडीएआरईमहानिदेशकआईसीएआर) ने कहा कि किसानों के लिए बेहतर आय के लिए माध्यमिक कृषि पर ज़ोर दिया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि कृषि और मौसम आधारित फसल योजनाओं में महत्वपूर्ण इनपुट के महत्त्व और भूमिका पर प्रकाश डाला गया है. उन्होंने उल्लेख किया कि आईसीएआर नए ज्ञानदक्षता उन्नयन और तकनीक के हस्तांतरण के लिए अमेजन के साथ सहयोग कर रहा है.

ICAR और अमेजन ऐसे मिलकर करेंगे काम

आईसीएआर और अमेजनकृषि विज्ञान केंद्रों में अन्य किसान से जुड़े कार्यक्रम पर एक साथ प्रदर्शनपरीक्षण और दक्षता उन्नयन आदि माध्यमों से खेती के तरीकों और कृषि लाभ को बढ़ाने के उद्देश्य से काम करेंगे. इसके अलावा अमेज़न अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसानों को उनकी उपज के विपणन में प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करेगा ताकिउपभोक्ताओं के साथ उनका सीधा जुड़ाव हो सके.

English Summary: Amazon kisan: ICAR and Amazon signed an agreement, campaign to make farmers aware of scientific farming Published on: 10 June 2023, 11:59 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News