1. ख़बरें

खेती-बाड़ी से जुड़ी आज की ताजा जानकारी

Agriculture

Agriculture News

प्रतिदिन दुनिया में बेशुमार खबरें आती हैं और वो हमारे आंखों के सामने से होकर गुजरती हैं, लेकिन उनमें से कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिनका हमारी जिदंगी पर खास पड़ता है. ऐसे में एक जिम्मेदार मीडिया संस्थान होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम आपको उन सभी खबरों से रूबरू कराते चलें, जिनका आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ता है-

Dabur ने दर्ज किया नया रिकार्ड

Dabur कंपनी ने शेयर मार्केट में 1-ट्रिलियन का आंकड़ा पार कर लिया है. दरअसल कंपनी ने शेयर मार्केट में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, बता दें Bombay Stock Exchange के रिकॉर्ड में कंपनी ने 38वां स्थान प्राप्त किया है.

Bayer किसानों के लिए लाई खुशखबरी

Bayer कंपनी ने Biome Makers के साथ मिलकर Advanced Recommendation Engine बनाया जो फसल उत्पादन को बढावा देने और किसानों की मदद करने में लाभकारी साबित होगा.

Domestic Sales में Indofil Industries ने दर्ज की वृद्धि

2020 और 2021 के सीजन के दौरान Domestic Sales में Indofil Industries ने 1 हजार करोड़ की बढ़ोत्तरी दर्ज की है. बता दें Indofil Industries मोदी एंटरप्राइजेज का एक हिस्सा है और साथ ही यह Agrochemicals का Manufacturer, Distributor and Marketer भी है.

मंडियों में तेल तिलहन की आवक कम

मंडियों में तेल तिलहन की आवक कम होने और दूसरी तरफ घरेलू तेलों की मांग बढ़ने से तेल-तिलहन बाजार में सरसों, सोयाबीन, मूंगफली सहित सभी तेल तिलहन की कीमतों में सुधार हुआ,  जहां सरसों 6700 से 6800 रुपये प्रति क्विंटल बिका. तो वहीं सरसों पर MSP 4 650 रुपये प्रति क्विंटल है, लेकिन किसानों ने इसे MSP के भाव से 2 200 रुपये अधिक बेचा.

प्रिसिजन फार्मिंग से किसानों को होगा फायदा

किसानों को उत्पादन और कमाई बढ़ाने में प्रिसिजन फार्मिंग बेहद कारगर साबित हो रही है. प्रिसिजन फार्मिंग एक तरह का फार्मिंग मैनेजमेंट सिस्टम है, जिसमें खेत की मिट्टी को लेकर सही समझ बनाने साथ ही उसी हिसाब से बीज, उर्वरक और कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है.अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें https://www.youtube.com/watch?v=HypC3s8qAdU&t=7s

PAU ने विकसित की नई किस्में

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय ने सब्जी की कुछ किस्में तैयार की हैं. जिन्हें आसानी से आप अपने घर में या छत पर उगा सकते हैं. इसके अलावा गेहूं की उन्नत किस्म भी विश्वविद्याल में तैयार की गई है. जो प्रोटीन और हाई जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है.

Virtual होगा FRESH PRODUCE INDIA 2021

22 अप्रैल को FRESH PRODUCE INDIA  2021 का आयोजन Virtual होगा, जिसमें फल के आयात और Online Channel के माध्यम से Consumer से कैसे जुड़ा जाए साथ ही अपने Product को India में कैसे Establish किया जाए इस पर चर्चा की जाएगी, बता दें इस Event  में देश के 650 Decision Maker हिस्सा लेंगे.

सफेद मूसली की खेती से किसान बने लखपति

सफेद मूसली की खेती करने वाले किसानों को सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है, ऐसे में खेती करने वाले किसानों का कहना है कि एक एकड़ में सफेद मूसली की खेती करने पर उन्हें लगभग 5 लाख रुपए तक का मुनाफा हो रहा है.

Fasal कंपनी ने किसानों को किया सम्मानित

Banglore Based Fasal  कंपनी ने Fasal Water Credit Program के तहत देश के 31 किसानों को मार्च 2021 में Water Champions Award से सम्मानित किया.

ADAMA ने की नई पहल की शुरुआत

Adama Agricultural Solutions Company  भारत में नया पायलट Formulation R&D सुविधा केंद्र खोलने जा रही, जो इज़राइल, चीन और भारत में स्थित ADAMA की Leading Formulation Development Capabilities को पूरा करेगा.अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/2YBsxaI5Et4

Rename होगा CIMMYT का Experimental Station

CIMMYT Centro experimental Sanjaya Rajaram के नाम पर अपने Wheat Experimental Stations का नाम बदल रही हैं. बता दें कि Wheat Program के Former Director Sanjaya Rajaram को प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

अटल इनोवेशन मिशन के साथ बेयर की साझेदारी

सरकार की प्रमुख पहल अटल इनोवेशन मिशन और बेयर कंपनी ने देश में नवाचार साथ ही उद्यमशीलता की पहल को बढ़ावा देने की दिशा में काम करने के लिए साझेदारी की है. इस बीच दोनों पक्षों ने स्टेंटमेंट ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर भी किए.

English Summary: Agriculture News: Today's latest information related to farming

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News