1. ख़बरें

KCC धारकों के लिए रिजर्व बैंक ने की घोषणा, जानिए अन्य कृषि से संबंधित बड़ी खबरें

Agriculture News

सरसों तेल के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में व्यापार संस्था SEA ने सरकार को सुझाव दिया कि लोगों को सब्सिडी रेट पर खाद्य तेल दिया जाना चाहिए. इसके लिए सरकार जन वितरण प्रणाली यानी, राशन की दुकान का इस्तेमाल करें. इससे लोगों को कम रेट पर खाद्य तेल मुहैया कराए जा सकेंगे. तो वहीं सॉलवेंट एक्सट्रेक्टर एसोसिएशन ने भी सरकार को यह सुझाव दिया कि आयात पर कृषि सेस कम किया जाए तो खाद्य तेलों के दाम नीचे आ सकते हैं.

CSC Agriculture Platform Facebook पर हुआ Launch

CSC Agriculture platform 26th May को सुबह 11 बजे csc Facebook page पर launch किया गया जिसमें Speaker Dr. Dinesh  Tyagi, managing director, CSC SPV, Sanjay Kumar Rakesh, Chief Executive Officer CSC SPV और Krishi Jagran & Agriculture World के Editor-in - Chief M.C Dominic  शामिल थे। आपको बता दें किसानों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य है जिस पर CSC e-Governance के Senior VP Head Agriculture  नवीन चौधरी ने बताया......

देश में हो सकता है खाद्यान्न फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने 2020 और 2021 के लिए प्रमुख कृषि फसलों के उत्पादन का तीसरा अनुमान जारी किया है. जिसमें कुल खाद्यान्न उत्पादन 30.544 करोड़ टन रहने का अनुमान है. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे किसानों के अथक प्रयासों की वजह से खाद्यान उत्पादन में भारत यहां तक पहुंचा है. साथ ही उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों के योगदान की भी सराहना की है.

7500 रुपये प्रति क्विंटल हुआ सोयाबीन का दाम

तिलहन फसलों के दाम रोजाना नया रिकॉर्ड बना रहे है. ऑनलाइन मंडी में सरसों के बाद अब सोयाबीन भी MSP के दाम से ऊपर बिक रहा है. इसका एमएसपी 3 हजार 8 सौ 80 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि ओपन मार्केट में इसका रेट 7 हजार 5 सौं रुपये तक चल रहा है. तो वहीं महाराष्ट्र के अमरावती की दरियापुर मंडी में इसका मॉडल प्राइस 7,570 रुपये क्विंटल रहा. जबकि राजस्थान की कोटा मंडी में 6,874 रुपये क्विंटल के रेट पर सोयाबीन की बिक्री हुई.

ICAR द्वारा आयोजित होगा वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा 27 से 29 मई तक Virutal रुप में वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसके मुख्य अतिथी होंगे Agriculture Cooperation & Farmers Welfare के Agriculture और Horticulture Commissioner S. K. Malhotra

RPG Organic Farming Company किसानों को कर रही जागरुक

RPG organic Farming Pvt. Ltd company के Managing Director  राम प्रकाश Organic farming के माध्यम से किसानों को प्रेरित कर रहे हैं और साथ ही farming की new technology के प्रति किसानों को जागरुक कर रहे हैं.

KCC धारकों के लिए रिजर्व बैंक ने की घोषणा

रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने घरेलू खर्चों का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. किसान अपने घरेलू खर्च के लिए लोन राशि का अधिकतम 10% तक इस्तेमाल कर सकते हैं. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान किसानों को राहत देने के लिए यह शुरूआत की गई है.

English Summary: Agriculture News: Reserve Bank announced for KCC holders

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News