1. ख़बरें

Agriculture News: बटेर पालन से कम लागत में होगी ज्यादा कमाई, जानिए कृषि से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
Quail Farming

Quail Farming

मुर्गी पालन को लेकर उत्साहित किसानों को अब एक नई  नस्ल मिल गई है। दरअसल, किसान अब मुर्गी पालन के बदले बटेर पालन में किस्मत आजमा सकते हैं. बता दें कि अमेरिका से इस जापानी बटेर को भारत लाया गया है. केंद्रीय पक्षी अनुसंधान इज्जत नगर बरेली में यह व्यसायिक रूप ले चुका है. फिलहाल उत्तर प्रदेश और बिहार में इसके प्रति किसानों का रुझान बढने लगा है.

IMD के गलत अनुमान से किसानों को हो रहा नुकसान

मध्य प्रदेश के उज्जैन में किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. दरअसल, बारिश का बार- बार गलत अनुमान बताकर खेती में नुकसान कराने वाले मौसम विभाग के खिलाफ प्रदर्शन कर अपना गुस्सा जता रहें हैं. किसानों का कहना है कि भारत सरकार द्वारा मौसम विभाग की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय होनी चाहिए, क्योंकि मौसम विभाग गलत अनुमान बताकर देश के किसानों को धोखा दे रहा है.

कृषि अधिकारी ने तैयार किया इंटीग्रेटेड फार्मिंग मॉडल

केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. इसको लेकर सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं और मॉडल सामने लाए जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है इंटीग्रेडेड फॉर्मिंग, मॉडल जिसे उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के कृषि उपनिदेशक अरविंद मोहन मिश्रा ने विकसित किया है. इस मॉडल के माध्यम से किसान खेत पर कई तरह के कार्य कर न केवल अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं. बल्कि लागत को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं.

सरकार की पहल पर किसान ने जाहिर की खुशी

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की शुरूआत की है. जिस पर राजस्थान के किसान आत्मा राम बिश्नोई ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की.

राजस्थान में स्थापित होंगे 617 एग्रो प्रोजेक्ट

राजस्थान  में 617 एग्रो प्रोजेक्ट स्थापित हो रहे हैं जिन पर 1255 करोड़ रूपए का निवेश होगा. राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय और कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 के तहत ये एग्रो प्रोजेक्ट स्थापित होंगे. बता दें राज्य सरकार ने अब तक 338 प्रोजेक्ट पर 119 करोड़ रूपए की सब्सिडी को भी मंजूर दे दी है.

नहरी विभाग ने किया छह करोड़ का प्रपोजल तैयार

पठानकोट में 16 हजार एकड़ कृषि योग्य भूमि की सिंचाई के लिए नहरी विभाग ने छह करोड़ का प्रपोजल तैयार कर सरकार को भेजा है। इस प्रपोजल को मंजूरी मिलने पर नहर के साथ लगते 80 गांवों के करीब पांच हजार किसानों को फायदा होगा। जिसमें किसान गेहूं और मक्के की फसल उगा पाएंगे।

किसानों को समर्थन देने लड्डू लेकर पहुंचे चौटाला

किसान आंदोलन के दौरान किसानों को समर्थन देने पहुंचे इनेलो प्रमुख और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने सभा की और किसानों को लड्डू भेंट में दिए। चौटाला ने कहा कि सबसे पहले एक किसान हैं, बाकी सब बाद में। इसलिए इनेलो का हर कार्यकर्ता किसानों के साथ खड़ा है. साथ ही चौटाला ने कहा ये आंदोलन दिन-ब-दिन मजबूत हो रहा है. इसलिए सरकार को तीनों कानूनों को रद करना पड़ेगा. यह लड़ाई केवल किसानों की नहीं है बल्कि पूरे देश की है.

23 जुलाई को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

VOICE OF BASAI BY Krishi Jagran 23 जुलाई, को शाम 4 बजे Krishi Jagran  के Facebook page पर live होगा, जिसमें हरियाणा सरकार के general horticulture director डॉ. अर्जुन सिंह सैनी boosting the horticulture sector पर कृषि जागरण के  Associate editor, विपिन सैनी  के साथ चर्चा करेंगे.

English Summary: agriculture news: quail farming will earn more at less cost

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News