1. ख़बरें

कृषि मंत्री ने लांच की फसल ओपीडी, तुरंत मिलेगा फसल प्रबंधन उपाय

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Farmer

किसानों को सबसे ज्यादा समस्या अपनी फसल में लगे रोग की सही पहचान करने में होती है. इस वजह से कई बार किसान सही कीटनाशक  का छिड़काव नहीं कर पाते हैं. जिस वजह से उन्हें आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन अब किसानों को फसलों की सही बीमारी का पता और उसके निदान के उपाय व्हाट्सअप के जरिये तुरंत मिल जाएगा. इसके लिए मध्य प्रदेश के हरदा जिले में राज्य की पहली फसल ओपीडी शुरू की गई है.

राज्य किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि किसानों को अब अपनी फसल में लगी बीमारी के निदान का उपाय मोबाइल पर ही तुरंत मिल जाएगा. इसके लिए किसानों कीट और व्याधि जनित फसल का फोटो व्हाट्सअप पर भेजना होगा. जिसके बाद उन्हें व्हाट्सअप पर ही तुरंत बीमारी के निदान का उपाय मिल जाएगा. यह बात वे हरदा में प्रदेश की पहली फसल ओपीडी के शुभारंभ पर कह रहे थे.

वहीं इस दौरान कृषि मंत्री ने नए कृषि विज्ञान केंद्र के भवन का भी शुभारंभ किया. जो कि 37 लाख 12 हजार रुपये की लागत से बना है. इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को कीट-व्याधि की पहचान त्वरित उपाय मोबाइल पर ही मिल जाएगा.

वहीं कृषि मंत्री ने कृषि वैज्ञानिकों और कृषि विभाग के अफसरों को हर गाँव में चौपाल लगाकर फसल ओपीडी की जानकारी देने का निर्देश दिया है. साथ ही रबी तथा खरीफ की फसलों में लगने वाली बीमारियों का एक कैलेंडर भी तैयार किया जाएगा. बता दें कि इस दौरान कृषि मंत्री ने किसानों से जैविक खेती की तरफ रुख करने करने का भी अनुरोध किया. 

English Summary: Agriculture Minister launches crop OPD will get remedy to diagnose disease immediately

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News