कृषि यंत्र, बीज, सूक्ष्म तत्वों पर मिल रही सब्सिडी का लाभ उठाएं

बीज, फार्म मशीनरी, सूक्ष्म सिंचाई सेट के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी का किसान भाई लाभ उठा सकते हैं। इस संदर्भ में राज्य सरकार की ओर से भी विभिन्न कृषि क्षेत्रों में सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संकरधान के बीजों पर प्रति किलो 130 रुपए व संकर मक्का व संकर ज्वार पर 100 रुपए प्रति किलो तक अनुदान दिया जा रहा है। तो वहीं तिल के बीजों पर बुंदेलखंड के किसानों को 90 प्रतिशत तथा अन्य क्षेत्र के किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

सोलर पंप पर 2 से 3 हॉर्सपावर के पंप पर 70 प्रतिशत तथा 5 हॉर्सपावर के पंप पर 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। जबकि कृषि यंत्रो पर सरकार की ओर से 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त सूक्ष्म सिंचाई पद्धति के लिए स्प्रिंकलर सेट के लिए 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। फसल सुरक्षा के लिए रसायनों पर भी 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है।

मिट्टी की उर्वरता को ध्यान में रखते हुए किसान भाइयों के लिए सूक्ष्म तत्वों पर 50 प्रतिशत तक अनुदान मिल रहा है।

यदि आप अनुदान प्राप्त करने के लिए अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार अपने जिले के उप कृषि निदेशक से संपर्क कर सकते हैं।  

Comments