1. ख़बरें

दाल और सब्जियों के बाद अब अंडा और चिकन के बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्यों

स्वाति राव
स्वाति राव
Poultry Farming

Poultry Farming

अंडे के दामों में इन दिनों तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. इस बार अंडे के दामों में दोगुनी तेजी देखने को मिली है. देशभर में कोरोना के संकट के बीच चिकन के भाव में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है.

अब आम आदमी की जिंदगी में महंगाई का तड़का लगने वाला है. क्या है ये विशेष खबर जानने के लिए इस पूरी खबर को पढ़िए दरअसल, देश के ज्यादातर हिस्सों में अंडों की खुदरा कीमतें 40 फीसदी से अधिक बढ़कर 7 से 7.50 रुपये तक पहुंच गई हैं. इसकी वजह अंडे की कम सप्लाई है. बता दें, थोक बाजार में अब चिकन की कीमत दो सौ रुपये किलो तक पहुंच सकती है, तो वहीँ बात करें अंडे की तो इसकी कीमत 2 रुपये प्रति अंडे तक बढ़ सकती है.

जानें क्यों महंगा हो रहा है अंडा और चिकन - Know why egg and chicken are getting expensive

ऐसा माना जा रहा है सोयाबीन की बढ़ती कीमतों से मुर्गी पालन करने वाले किसान काफी परेशान हो गए हैं,  क्योंकि मुर्गियों को खिलाने के लिए बनने वाले दाने की कीमत में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है. जिसकी पहले कीमत 28 से 32 रुपये प्रति किलो थी. वहीं, अब इसके दाम बढ़कर 45 रुपये से 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. मुर्गी पालन में ब्रॉयलर मुर्गे के पालने के लिए उसके खाने वाले दाने में 25 फीसदी सोयाबीन मिलाना पड़ता है, उसकी कीमत 3 महीने में 3200 से 11000 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है. बॉयलर मुर्गी से अंडा तैयार होते हैं इसके खाने में इस्तेमाल होने वाले दाने जो कि 2 महीने पहले सिर्फ 18 रुपये किलो हुआ करता था अब 23 से 24 रुपये प्रति किलो हो गये हैं.

किन किन शहरों में हुआ महंगा – Which cities became expensive

यह स्थिति देश के ज्यादातर शहरों में बनी हुई है. गौरतलब है कि शहरों में अंडों की खपत ज्यादा है. बता दें साल 2015-16 में अंडों का उत्पादन 830 करोड़ के आसपास था. वहीं साल 2016-17 में यह आंकड़ा इससे भी अधिक पहुच गया था, मगर इस साल इसमें गिरावट की संभावना दिखाई दे रही है.

उत्तर प्रदेश पॅाल्ट्री फार्मर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली के अनुसार जो बाजार की मांग है उससे सप्लाई कम हो रही है. जिस वजह से इसकी कीमत बढ़ रही है. इस बढ़ते दाम ने देश के पोल्ट्री किसानों को बर्बाद कर दिया है.

English Summary: after pulses and vegetables, now the price of egg and chicken can increase, know why

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News