MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खाद की कालाबाजारी पर कार्रवाई शुरू, कृषि अफसरों ने जब्त की 263 बोरी

राज्यों में चल रही खाद कालाबाजारियों के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई शुरू की कर दी है. इस कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग ने कई दुकानों पर छापेमारी की। हाल ही में कृषि विभाग ने बताया की उन्होंने हर एक ब्लॉकों में खाद की परेशानी की शिकायत प्रतिदिन मिल रही है. इस सभी परेशानियों को देखते हुए उन्होंने सोमवार के दिन खरसिया ब्लॉक के ग्राम सरवानी में एक दुकान में छापामारा.

लोकेश निरवाल
खाद
खाद कालाबाजारियों के खिलाफ कृषि विभाग के अधिकारीयों ने कार्रवाई शुरू की

आये दिन राज्यों में खाद व अन्य चीजों की कालाबाजारीयों की शिकायत सरकार को मिलती ही रहती है. जिससे सरकार को काफी भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. हाल ही में राज्यों में चल रही खाद कालाबाजारियों के खिलाफ कृषि विभाग के अधिकारीयों ने कार्रवाई शुरू की कर दी है. इस कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग ने कई दुकानों पर छापेमारी की. 

हाल ही में कृषि विभाग ने बताया कि उन्होंने हर एक ब्लॉकों में खाद की परेशानी की शिकायत प्रतिदिन मिल रही है. इस सभी परेशानियों को देखते हुए उन्होंने सोमवार के दिन खरसिया ब्लॉक के ग्राम सरवानी में एक दुकान में छापामारा. बता दें कि यह दुकान बिना लाइसेंस के खाद की बिक्री कर रही थी और ब्लैक से खाद बेच रहा था. कृषि विभाग को छापामारी के दौरान दुकान से 263 बोरी खाद की प्राप्त हुई. जिसे कृषि विभाग के अफसरों ने जब्त कर लिया है. बताया जा रहा है कि जिसमें 180 बोरी, यूरिया, 7 बोरी पोटाश, सिंगल सुपर फॉस्फेट 54 बोरी और इफ्को बारह बत्तीस सोलह खाद को 22 बोरी उर्वरक जब्त किया है.

दरअसल कृषि विभाग का कहना है कि हमें इस बात की जानकारी दी गई थी कि यूरिया सहित खाद की परेशानी जिले के हर ब्लॉकों में पिछले दो हफ्ते से बनी हुई है. इस विषय में कृषि विभाग ने जिले के इंस्पेक्टरों को हर खाद और बीज के दुकानों में जाकर जांच करने को कहा है. जिससे कि हर जिले में हो रही खाद की कालाबाजारी को रोका जा सके और लोगों की परेशानियों को दूर किया जा सके.

यह भी पढ़ेः यूरिया खाद के कालाबाजारी करने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई

यूरिया खाद की 8 गाड़ियां में 220 टन ही खाद मिली

आपको बता दें कि रायगढ़ और बरमकेला को यूरिया खाद की 8 गाड़ियां में 220 टन ही खाद मिली. जानकारी के मुताबिक, यह सभी खाद बड़े भंडार और नंदेली को भेज दिया गया था.

इसके अलावा मार्कफेड में जिस स्थान से खाद की अधिक मांग थी उसे वहां भेजा जा रहा है. अफसरों का कहना है कि सरकरा द्वारा अगली खेप आने पर खाद पुसौर, खरसिया, घरघोड़ा, बरमकेला को भेज दी जाएंगी. इसके अलावा अफसरों ने यह भी कहां की अकलतरा में एक रेक पूरा रायगढ़ को भी दिया जाएगा.

English Summary: Action started on black marketing of fertilizers: Agriculture officers seized 263 sacks Published on: 15 February 2022, 05:39 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News