1. ख़बरें

अकेले ही इस राज्य में किसानों के लिए जारी हुआ 12,478 करोड़

किसानों की सहायता के लिए सीधे उनके बैंक खातों में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाने वाली पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की राशि का इस बार सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को मिला है. अबतक उत्तर प्रदेश सरकार 1.89 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिलवा चुकी है. बता दें कि यह रकम देश के किसानों को मिली कुल रकम का चौथा हिस्सा है जो उत्तर प्रदेश को मिला है. केंद्र सरकार के द्वारा जारी 11 मार्च के आकड़ों के अनुसार देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 52,659 करोड़ रुपये दिए गए हैं जिसमें 12,478 करोड़ अकेले उत्तर प्रदेश के लिए हैं. केरल को 2088 करोड़ रुपये और पंजाब को 1478 करोड़ रुपये योजना के तहत दिए गए हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अनौपचारिक रूप से शुरुआत तो 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी ने की. इस योजना की औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश गोरखपुर से हुई. अब तक उत्तर प्रदेश इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ लेने वाला प्रदेश बन गया है. अकेले गोरखपुर जिले के 4,10,321 किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. इस योजना के तहत 2-2 हजार रुपये की सहायता राशि किसानों को दी जाती है.

कैसे करें आवेदन

यदि आप इस पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक खाते की पासबुक, आधार कार्ड और पैन कार्ड की एक छायाप्रति लेकर कमान सर्विस सेंटर पर जाए. कमान सर्विस सेंटर पर बैठे कर्मचारी को इस योजना के लिए आवेदन करने को कहें. यदि आप कमान सर्विस सेंटर नहीं जाना चाहते तो आप अपने मोबाइल और सिस्टम से https://www.pmkisan.gov.in/ लिंक पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. जब आप आवेदन कर रहे हों तो जरूरी दस्तावेज़ जैसे बैंक खाते की पासबुक, आधार कार्ड और पैनकार्ड अपने पास रखें.

English Summary: 12,478 crores released for farmers in this state alone

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News