News

कोरोना से भारत के ये किसान हुए मालामाल

कोरोना वायरस ने भले ही तबाही मचा रखी हो लेकिन महाराष्ट्र के अमरावती के संतरा के मूल्यों में उछाल देखने को मिल रहा है. यह उछाल 30 से 40 प्रतिशत है इस वायरस से दुनिया भर के शेयर मार्केट ठप पड़े हैं. लेकिन विदर्भ के किसान संतरों के बढ़े भाव को लेकर बेहद खुश हैं.

विदर्भ के नागपुर और अमरावती के संतरों के मूल्यों 40 प्रतिशत तक उछाल देखा गया है . संतरा उत्पादन करने वाले किसानों का मानना है कि 8 से 10 दिनों पहले संतरों के दाम 1500 रुपये प्रति क्विंटल थे. वहीं अब मूल्य 2500 से 2800 रुपये प्रति क्विंटल है . विदर्भ का संतरा देश के चारों हिस्सों के अलावा बांग्लादेश और दुनिया के दूसरे देशों में भी भेजा जा रहा है.

 

बता दें आमतौर पर सूखे की मार झेलने वाले विदर्भ के किसानों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन दुनिया के लिए एक बड़ी मुसीबत बन चुका कोरोना वायरस संतरा किसानों के लिए राहत लाया है. आज बड़े पैमाने पर व्यापारी किसनों का संतरा अच्छे दामों पर खरीद रहे हैं. इससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है.

कोरोना के कारण दुनिया भर की आर्थिक हालात बिगड़ती जा रही है . फलों का राजा आम, केले और कपास दूसरे देशों में भेजा जाता है. इन फ़लों के आयात और निर्यात पर असर देखने को मिल रहा है. लेकिन विदर्भ के अमरावती का संतरा दूसरे देशों में बढ़े दामों में भी खरीदा जा रहा है और इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है.

संतरे पर खोज करने वाले कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का मानना कि संतरे में विटामिन C पाया जाता है . जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है. इससे कोरोना खतरनाक जानलेवा बीमारी से लड़ने में मदद मिल सकती है. इसलिए संतरे की डिमांड बढ़ती नजर आ रही है.



English Summary: These farmers of India became rich from Corona

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in