आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

राजस्थान में 10 नए मौसम सूचना केंद्र खुलेंगे

हेमन्त वर्मा
हेमन्त वर्मा
Indian weather

Indian weather

राज्य में 10 नए मौसम सूचना केंद्र लगाए जाएंगे और ये मौसम केंद्र भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) नई दिल्ली के सहयोग से कृषि विज्ञान केंद्रों पर स्थापित होंगे. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) के जल्दी लाभ लेने के साथ किसानों को मौसम से जुड़ी सारी जानकारी समय पर और सटीकता (Accuracy) के साथ देगा.

सरकार जिलों के बाद अब ब्लॉक स्तर पर मौसमी सूचना तंत्र को मजबूती दे रही है. इस स्कीम के अन्तर्गत नए मौसम केंद्र (Weather station) स्थापित किए जा रहे हैं. ये केन्द्र मौसम विज्ञान आधारित सूचना किसानों को उपलब्ध कराएंगे. इन विज्ञान केंद्रों में 2 पदों को पहले से ही भर दिया गया है. जिला एग्रोमेट यूनिट के लिए एक पद विषय वस्तु विशेषज्ञ (Subject Matter Specialist) और दूसरा एग्रोमेट सुपरवाइसर रखा गया है. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेलीमेट्रिक आधारित हाइड्रोमेट्रोलोजिकल नेटवर्क के तहत जिले के सभी ब्लॉक स्तर तक के मौसम की जानकारी किसानों को सप्ताह में दो बार दी जाएगी.

राज्य में 10 नए मौसम सूचना केंद्र के नाम (Names of 10 new Weather Information Centers in the state) 

राजस्थान में अजमेर अलवर, दोसा, बाड़मेर (गुडामालानी), बूंदी, झालावाड़, सवाई माधोपुर, राजसमंद, पाली और टोंक में नए मौसम सूचना केंद्र खुलेंगे. सभी केंद्र ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन (Automatic Weather Station) सीधे नई दिल्ली से जुड़े होंगे. इन केंद्रों से सप्ताह में दो बार मौसम और फसल से जुड़ी सलाह (Advisory) किसानों के लिए जारी की जाएगी.  

English Summary: 10 new Weather Information Centers will open in Rajasthan

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News