1. मौसम

Weather Alert : अगले 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, येलो अलर्ट हुआ जारी

हिमाचल प्रदेश के छह मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कुछ क्षेत्रों में 24 से 26 जुलाई तक भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश भर में 28 जुलाई तक मौसम खराब बने रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग (Meteorological Centre Dehradun) ने 22 जुलाई से 25 जुलाई तक के लिए भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है.

मनीशा शर्मा
Barish in delhi

हिमाचल प्रदेश के छह मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कुछ क्षेत्रों में 24 से 26 जुलाई तक भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश भर में 28 जुलाई तक मौसम खराब बने रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग (Meteorological Centre Dehradun) ने 22 जुलाई से 25 जुलाई तक के लिए भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है. MCD के बारिश के अलर्ट को देखते हुए शासन-प्रशासन हाई अलर्ट पर है. वही, बाढ़ की विभीषिका में बेहाल है बिहार. कोसी से लेकर बागमती तक तमाम नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. राज्य के 8 जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट है यानी मुसीबत और बढ़ने वाली है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून ट्रफ गंगानगर, रोहतक, बदायूं, गोरखपुर, भागलपुर और सीतामढ़ी होते हुए पूर्वोत्तर भारत में हिमालय के तराई क्षेत्रों तक बनी हुई है.दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती सिस्टम हवाओं में बना हुआ है। दक्षिणी-मध्य महाराष्ट्र और इससे सटे उत्तरी कर्नाटक पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बांग्लादेश पर विकसित हो गया है. अरब सागर में लक्षद्वीप क्षेत्र और इसके आसपास के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. उत्तरी कर्नाटक से तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनी है.

ये खबर भी पढ़ें: Potato Juice Facepack Benefits: ऐसे बनाएं आलू के जूस का फैसपैक और पाएं त्वचा की समस्याओं से छुटकारा

bhari barish

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की हुई. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, शेष उत्तर प्रदेश, बिहार, विदर्भ, पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई. पूर्वोत्तर भारत, शेष राजस्थान, कोंकण गोवा, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई. केरल, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और गुजरात में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इन भागों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। एक-दो स्थानों पर तेज़ वर्षा होने की भी संभावना है. तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, कोंकण गोवा, गुजरात, दक्षिण-पूर्वी और उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं.

English Summary: Weather Alert: Heavy rain alert, yellow alert issued in these areas in next 24 hours Published on: 23 July 2020, 08:59 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News