MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Water Pump: खेत में पानी के लिए कौन से पंप आपके लिए हैं जरूरी साथ ही जानें इनकी क्षमता

आज भारत में खेतों में पानी की पहुंच बनाने के लिए कई तरह के यंत्रों का प्रयोग करते हैं तो आइये जाने किन यंत्रों के माध्यम से हम खेतों में पानी को आसानी से पहुंचा सकते हैं.

प्रबोध अवस्थी
Use these pumps to reach water in the fields
Use these pumps to reach water in the fields

आज हम कृषि के क्षेत्र में बहुत सी नई तकनीकों के विकास के साथ कृषि को उन्नत करने के तरीकों की खोज में लगे हुए हैं. नए किस्म के बीजों के साथ ही साथ हम अनेक अन्य आधुनिक कृषि यंत्रों की सहायता से होने वाली फसल से ज्यादा उत्पादन कर पाते हैं. लेकिन इन सभी के लिए सबसे जरूरी होता है फसलों को समय पर दिया जाने वाला पानी. आज हम खेतों में पानी के लिए नहरों, तालाबों, कई तरह के आधुनिक पम्प आदि को प्रयोग में लाते हैं. आज हम आपको खेती के प्रयोग में लाये जानें वाले आधुनिक पम्प के बारे में बतायेंगे जिनकी सहायता से हम खेतों को सिंचित करते हैं.

Use it at home as well as in the fields
Use it at home as well as in the fields

सबमर्सिबल पंप (Submersible Pump)

सिंगल स्टेज सबमर्सिबल पंप: यह पंप एक ही स्टेज में काम करता है और एकल मोटर से संचालित होता है. इस पंप का उद्देश्य सामान्यतया छोटे नदी-नालों से पानी को खेत तक पहुंचाना होता है.

मल्टीस्टेज सबमर्सिबल पंप: यह पंप एक से अधिक स्टेजों में काम करता है और उच्च दबाव पर भी पानी को ऊँचाई पर उठा सकता है. ये पंप गहरी नालियों, नहरों या तालाबों से पानी को पहुंचाने के लिए उपयोगी होते हैं.

वर्टिकल सबमर्सिबल पंप: यह पंप खेती के किनारे या कुएं में पानी को ऊँचाई पर उठाने के लिए उपयोग होता है. इसका मुख्य लक्ष्य नलकूपों या खुदरा जल स्रोतों से पानी को निकालना होता है.

होरिजॉन्टल सबमर्सिबल पंप: यह पंप जल आपूर्ति के लिए नहरों या कुएं के तल में रखा जाता है और उन्नत इरीगेशन की सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होता है.

Centrifugal Pumps Are Good For Your Gardens Too
Centrifugal Pumps Are Good For Your Gardens Too

सेंट्रिफ्यूगल पंप (Centrifugal Pump)

खेती में सेंट्रिफ्यूगल पंप एक प्रमुख उपकरण है जो पानी को उठाने और खेती में प्रयोग किए जाने वाले पानी के आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए उपयोग होता है. यह पंप उच्च डबल कोण इंपेलर द्वारा चलाया जाता है, जो जल को ऊंचाई पर उठाने के लिए उच्च गति का उपयोग करता है. इस पम्प के कई फायदे होते हैं. सेंट्रिफ्यूगल पंप खेती के लिए उपयोगी होता है क्योंकि यह बड़ी मात्रा में पानी को ऊंचाई पर उठा सकता है. यह पानी को नालों, कुओं, नहरों या तालाबों से खेती में प्रवाहित करने में मदद करता है जिससे पौधों को समय पर सिंचाई मिलती है. इससे खेती के लिए पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होती है जो बीजों की उगाई, पौधों की सिंचाई और उत्पादन के लिए आवश्यक होती है. इसकी सहयता से आप नदी-नाले और तालाबों से पानी को उठाकर खेती में भंडारित कर सकते हैं, जिससे जल संचयन और जल स्रोतों की सुरक्षा में मदद मिलती है.

Hydraulic pump draws large amount of water
Hydraulic pump draws large amount of water

हाइड्रोलिक रैम पंप (Hydraulic Ram Pump)

हाइड्रोलिक रैम पंप खेती में प्रयोग होने वाला एक अहम यंत्र है जो पानी को खेती में ऊँचाई पर उठाने के लिए हाइड्रोलिक प्रणाली का उपयोग करता है. यह उच्च दबाव और तेजी से काम करने की क्षमता वाला होता है. हाइड्रोलिक रैम पंप को खेती में पानी को नालों, कुओं या तालाबों से खेती में प्रवाहित किया जा सकता है. यह पंप सिंचाई के लिए आवश्यक दबाव और ऊँचाई प्रदान करता है जो बुआई और पौधों की समय पर सिंचाई को सुनिश्चित करता है. हाइड्रोलिक रैम पंप उच्चतम उत्पादकता और कम ऊर्जा खपत के साथ खेती में पानी के प्रभावी प्रबंधन का समर्थन करता है. इसका उपयोग खेती में पानी के संचयन, सिंचाई और खाद्यान के कार्यों को सुगम और अधिक उत्पादक बनाने में मदद करता है.

इन पम्पस की सहायता से हम अपने खेतों में या खुद के बगीचों के लिए अलग-अलग क्षमता के पम्प खरीदते हैं. जिससे हम समय पर अपनी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त कर पाते हैं.

English Summary: Water Pump Know which pumps are necessary for you for water in the field as well as know their full potential Published on: 11 June 2023, 12:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News