1. मशीनरी

गेहूं की वैज्ञानिक खेती के लिए इन आधुनिक कृषि मशीनरी का करें इस्तेमाल

स्वाति राव
स्वाति राव

Agriculture Machine

फसल की अच्छी उपज लेने के लिए खेती की हर प्रक्रिया को सही तरीके से करना बहुत जरूरी है. खेती के कार्य में बुवाई, सिंचाई, गुड़ाई, निराई एवं फसल काटने की प्रक्रिया शामिल है. अगर फसल कटाई की बात करें, तो इसमें कई कृषि यन्त्रों (Farm Machinery) को उपयोग किया जाता है

कटाई में किसानों का समय और मेहनत ज्यादा लग जाती है. ऐसे में फसलों की कटाई के लिए आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करना चाहिए.

यदि बात गेहूं की फसल (wheat crop) की करें, तो गेहूं की कटाई में कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे कम लागत और समय में फसल का अच्छा उत्पादन मिलेगा. तो आइये गेहूं की कटाई में उपयोगी कुछ कृषि यंत्रों के बारे में जानते हैं.

यह खबर भी पढ़ें - कृषि विभाग ने कृषि यंत्र खरीदने के लिए मांगा आवेदन, 27 जुलाई है अंतिम तिथि

ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर (Tractor Driven Reaper Binder)

यह कृषि यंत्र गेहूं  की कटाई के लिए बहुत उपयोगी है. इसमें कटर बार पाए जाते हैं, जो गेहूं की कटाई (Wheat Harvest) करने के साथ–साथ फसल को इकट्टा कर उसे बंडल के रूप में तैयार करके रखते हैं. इस कृषि यंत्र की कीमत 295000/- रुपए तक है. इसके इस्तेमाल से किसान लगभग 0.40 हेक्टेयर/घंटा की दर से गेहूं की कटाई कर सकते हैं. इस यंत्र से कटाई की लागत लगभग 1050/- रुपए घंटा आती है

स्वचालित वर्टिकल कनवेयर रीपर (Automatic Vertical Conveyor Reaper)

यह कृषि यंत्र गेहूं की कटाई के लिए काफी उपयोगी होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आगे की तरफ कटर बार पाया जाता है और पीछे की तरफ संचरण प्रणाली पाई जाती है. इसमें कटर बार के इस्तेमाल से फसल को काटने का काम किया जाता है. संचरण प्रणाली की सहायता से कटी हुई फसल को एक लाइन में बिछा दिया जाता है. इसके इस्तेमाल से किसान लगभग 0.21 हेक्टेयर/घंटा की दर से गेहूं की कटाई कर सकते हैं. इससे कटाई की लागत लगभग 1100 /- रुपए घंटा आती है.

ट्रैक्टर चलित रीपर (Tractor Driven Reaper)

इस कृषि यंत्र को ट्रैक्टर द्वारा चलाया जाता है. इसमें कटर बार और संचरण प्रणाली, दोनों पाए जाते हैं. इसमें कटर बार को ट्रैक्टर की पी.टी.ओ. शाफ्ट के द्वारा चलाया जाता है, तो वहीं कटर बार वर्टिकल कन्वेयर रीपर की कटर बार से अधिक लंबा होता हैं. इसके इस्तेमाल से किसान लगभग 0.40 हेक्टेयर/घंटा की दर से गेहूं कटा सकते हैं. इसकी लागत लगभग 1100 /- रुपए घंटा आती है. इस मशीन का बाज़ार में मूल्य करीब 75000 रूपए है.

कंबाइन हार्वेस्टर (Combine Harvester)

यह गेहूं की फसल की कटाई के लिए सबसे अच्छे कृषि यन्त्रों में आता है. यह कृषि यंत्र कंबाइन हार्वेस्टर नाम से भी जाना जाता है. बता दें यह दो प्रकार के होते हैं. एक चलित कंबाइन हार्वेस्टर और दूसरा स्वचालित कंबाइन हार्वेस्टर. इस मशीन के इस्तेमाल करने से किसान लगभग 4- 5 एकड़ क्षेत्र में प्रति घंटे के हिसाब से फसल की कटाई कर सकते हैं

English Summary: use these state-of-the-art agricultural machinery for scientific cultivation of wheat

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News