1. मशीनरी

प्याज खोदने, निराई-गुड़ाई, सीड ड्रील व नर्सरी तैयार करने में मददगार हैं ये 5 कृषि यंत्र

इस लेख में हम ऐसे कृषि यंत्रों की जानकारी देने जा रहे हैं, जो किसानों की रबी फसलों के कार्य करने के लिए मददगार साबित हो सकता हैं.

अनामिका प्रीतम
पांच ऐसे कृषि यंत्र जो किसानों की फसलों में होने वाले कार्य को कर देंगे आसान
पांच ऐसे कृषि यंत्र जो किसानों की फसलों में होने वाले कार्य को कर देंगे आसान

किसानों की खेती के लिए कृषि यंत्र हमेशा से ही सहायक रहा है. जैसे-जैसे आधुनिकता का विस्तार हो रहा है वैसे-वैसे कृषि मशिनरी का भी. ऐसे में कृषि जागरण आपके लिए कुछ ऐसी कृषि यंत्र की जानाकरी लेकर आया है जो रबी सीजन में किसानों के लिए सहायक हो सकते हैं.

प्याज खोदने की मशीन
प्याज खोदने की मशीन

प्याज खोदने की मशीन

यह मशीन 1 दिन में 250 से 300 मजदूर जितना कार्य करती है. इस मशीन द्वारा 1 दिन में 15 बीघा के प्याज खोद सकते हैं. जिससे किसानों का कीमती  समय बचता है.

मल्टी यूज सीड ड्रील
मल्टी यूज सीड ड्रील

मल्टी यूज सीड ड्रील

यह मशीन ट्रैक्टर चलित है. इस मशीन के द्वारा बुवाई के साथ-साथ दोनों तरफ मेड बनाई जाती है जिससे आसानी से सिंचाई होती है. इस मशीन द्वारा प्याजसरसोंगेहूंजीराचनालहसून आदि की बुवाई की जाती है. इस मशीन द्वारा बुवाई करने पर कतार से कतार की दूरी तथा पौधे से पौधे की दूरी समान रहती है. इस मशीन से 40 प्रतिशत बीज की बचत होती है. इससे पैदावार में इजाफा होता है.

निराई-गुड़ाई की मशीन

यह मशीन खेतों में खरपतवार हटाने के काम आती है. यह मशीन 1 दिन में 40 मजदूरों जितना कार्य करती है. इस मशीन से 1 दिन में 1 हेक्टेयर की खरपतवार हटाई जा सकती है. यह मशीन खरपतवार को बारीक टुकड़ों में काटकर जमीन में दबा देती है. जिससे फसल को हरी खाद मिलती है.

ट्रींच डिगर कृषि यंत्र
ट्रींच डिगर कृषि यंत्र

ट्रींच डिगर

यह मशीन पाईप लाईन व केबल डालने के काम आती है. यह मशीन 1 दिन में 4-5 किलोमिटर का कार्य करती है. इस मशीन को किसी भी ट्रैक्टर के साथ जोड़ा जा सकता है और जब चाहे तब ट्रैक्टर से अलग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Agriculture Equipments/Machinery: छोटे किसानों के लिए बड़े काम के हैं यह कृषि यंत्र, घटाएंगे खेती की लागत

प्याज की नर्सरी तैयार की मैन्यूवल सीड ड्रील

यह मशीन किसान अपने हाथों से चला सकता है. इस मशीन से 40 प्रतिशत बीज की बचत होती है तथा 10 मजदूरों जितना कार्य इस मशीन द्वारा कर सकते हैं. इस मशीन के द्वारा धनियारिजकामूली आदि की बुवाई की जा सकती है. इस मशीन द्वारा बुवाई करने पर कतार से कतार की दूरी तथा पौधे से पौधे की दूरी समान रहती है.

गोभी की नर्सरी तैयार की मैन्यूवल सीड ड्रील

यह मशीन किसान अपने हाथों से चला सकता है. इस मशीन से 40 प्रतिशत बीज की बचत होती है तथा 50 मजदूरों जितना कार्य इस मशीन द्वारा कर सकते है. इस मशीन द्वारा बुवाई करने पर कतार से कतार की दूरी तथा पौधे से पौधे की दूरी समान रहती है. इस मशीन द्वारा नर्सरी बहुत जल्दी तैयार होती है.

गोभी की नर्सरी तैयार की मैन्यूवल सीड ड्रील
गोभी की नर्सरी तैयार की मैन्यूवल सीड ड्रील

नोट- किसान इन कृषि यंत्रों को नीचे दिए गए पता और नंबर से संपर्क कर खरीद सकते हैं.

बीके फार्म मैकेनाइजेशन (BK Farm Mechanization)

श्रवण कुमार भाज्य (राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता)

sharwanchoudharysharwan 04@gmail.com

फोन नंबर- 9929515031

Baniya Ka Bas (Girdharipura) P.O. Mandha Surera Th. Dantaramgarh Sikar (Raj.) 332742

English Summary: These 5 agricultural machines are helpful in digging onions, weeding, seed drill and nursery preparation Published on: 22 November 2022, 04:43 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News