MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Made in India Tractor: भारत में निर्मित 5 बेहतरीन सस्ते व टिकाऊ टैक्टर

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत के 5 बेहतरीन टैक्टर की जानकारी देने जा रहे हैं, ये ना सिर्फ भारत में निर्मित हैं बल्कि आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे रहे हैं…

निशा थापा
भारत के टॉप 5 ट्रैक्टर
भारत के टॉप 5 ट्रैक्टर

भारत में कृषि क्षेत्र बहुत ही व्यापक है, जो पूरे देश की आबादी का पेट भरने के लिए पर्याप्त है. खेती किसानी में श्रम बल की बहुत आवश्यकता होती है. ऐसे में किसानों का काम आसान बनाने के लिए सरकार के साथ कई कंपनियां आगे आई हैं, जो कृषि के साथ देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान दे रहे हैं. तो वहीं भारत सरकार भी आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे रही है, जिससे स्वदेशी कंपनियों को सहायता मिल रही है. भारत में निर्मित फार्म मशीनें मजबूत, टीकाऊ व सस्ती हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत में निर्मित टैक्टर (Made in India Tractor) की जानकारी देने जा रहे हैं.

महिंद्रा एंड महिंद्रा
महिंद्रा एंड महिंद्रा

भारत में निर्मित टैक्टर की सूची

महिंद्रा एंड महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत की सबसे बड़ी ऑटो टेक कंपनी में से एक है, इसे बेस्ट सेलिंग टैक्टर कंपनी के नाम से भी जाना जाता है. सस्ता, किफायती, मजबूत व टिकाऊ होने के साथ यह दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाले टैक्टर ब्रांड में से एक है. बता दें कि महिंद्रा कंपनी स्कूटर, कार, थार, बस ट्रक, बाईक आदि का निर्माण करती है. महिंद्रा के ट्रैक्टर में भारी भरकम वजन उठाने की क्षमता है, तभी इसे टफेस्ट ट्रैक्टर ऑन द अर्थ नाम दिया गया है. इसके सबसे लोकप्रिय ब्रांड महिंद्रा ट्रैक्टर, स्वराज ट्रैक्टर हैं. महिंद्रा टैक्टर की कीमत 2.50 लाख रुपए से शुरू होकर अधिकतम 12.50 लाख रुपए है.

ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE)

टैफे ट्रैक्टर भारत के साथ दुनिया का सबसे बेहतरीन टैक्टर है. टैफे द्वारा निर्मित ट्रैक्टर का डिजाइन अद्वितीय तथा मनमोहक है. ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE) के टैक्टर लंबे वक्त तक टीके रहते हैं. इसके सबसे अधिक बिकने वाले लोकप्रिय ब्रांड आयशर और मैसी फर्ग्यूसन (Eicher and Massey Ferguson) हैं. टैफे (TAFE) के टैक्टर की कीमत 4.20 लाख से शुरू होती है और अधिकतम 13.40 लाख रुपए है. तो वहीं आयशर ट्रैक्टर की कीमत 4.85 लाख रुपए से 6.90 लाख रुपए है.

ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE)
ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE)
सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड
सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड

सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड

सोनालिका कंपनी के टैक्टर देश समेत दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं. सोनालिका का इंजन बहुत ही शक्तिशाली है. साथ ही यह अपने ग्राहकों पर विशेष ध्यान देती है, जिसके साथ ये डिस्काउंट व एक्सचेंज ऑफर भी देती है. सोनालिका टैक्टर को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लोकप्रिय ब्रांड- सोनालिका, सोलिस हैं. सोनालिका ट्रैक्टर भारत के किसानों के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो रहे हैं. सोनालिका टैक्टर की कीमत 3 लाख रुपए से 12.60 लाख रुपए हैं. बता दें  सोनालिका टैक्टर भारत में सबसे अधिक बिकने वाला टैक्टर है.

एस्कॉर्ट्स फार्म मशीनरी

एस्कॉर्ट्स के टैक्टर बेहतरीन टैक्टरों की सूची में शामिल हैं. बहुमुखी डिजाइन होने के साथ खेतों में आसानी से काम करता है. एस्कॉर्ट्स टैक्टर किसानों के लिए एक पहल चला रहा है, जिसका नाम है एस्कॉर्ट्स जय किसान सीरीज'. जिससे किसानों व कंपनी दोनों को लाभ पहुंच रहा है. इसके लोकप्रिय ब्रैंड एस्कॉर्ट्स, फार्मट्रैक, पॉवरट्रैक, फार्मट्रैक और डिजिट्रैक ट्रैक्टर हैं. एस्कॉर्ट्स टैक्टर की कीमत 2.60 लाख रुपए से 12.50 लाख रुपए है.

ये भी पढ़ें: अगस्त 2021 में ट्रैक्टर निर्यात में हुई जबर्दस्त बढ़ोत्तरी, लेकिन घरेलू बिक्री रही....

एस्कॉर्ट्स फार्म मशीनरी
एस्कॉर्ट्स फार्म मशीनरी
जॉन डीरे इंडिया प्रा. लिमिटेड
जॉन डीरे इंडिया प्रा. लिमिटेड

जॉन डीरे इंडिया प्रा. लिमिटेड

जॉन डीरे के टैक्टर पहाड़ी इलाकों में भी अपनी छाप छोड़ रहे हैं, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों के किसानों को बहुत सहायता मिल रही है, जिससे यह देश की बेहतरीन टैक्टर की सूची में सम्मिलित हो रही है. जॉन डीरे ट्रैक्टर की कीमत 4.70 लाख रुपए से 29.20 लाख रुपए तक हैं. सरकार किसानों की सहायता के लिए टैक्टर की खरीदी पर सब्सिडी भी दे रही है. ताकि किसानों के सिर टैक्टर की कीमत का पूरा बोझ ना पड़े. इसके अलावा किसान एक बार ट्रैक्टर खरीद कर उसे अन्य किसानों को किराए पर भी दे सकते हैं, जिससे किसानों की लागत वसूल हो जाएगी और खेती के साथ- साथ किसान टैक्टर के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं.

English Summary: Made in India Tractor: 5 best, cheap and durable tractors made in India Published on: 19 December 2022, 05:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News