MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Farm Machinery : खेती के मुश्किल कार्यों को आसान बनाएंगे ये कृषि उपकरण, आय होगी दोगुनी

अगर आप भी सफल किसान बनना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. इस लेख में बताए गए कृषि उपकरण के इस्तेमाल से आप अपने खेत से अच्छा लाभ कमा सकते हैं....

लोकेश निरवाल
Farm Machinery
Farm Machinery

आज के समय में कृषि मशीनीकरण के आ जाने से किसानों को खेती करने में काफी मदद मिली है. वह अब खेत के बड़े से बड़े कार्यों को सरलता से कर लेते हैं. देखा जाए, तो आधुनिक खेती (Modern Farming) में एक सफल किसान बनने के लिए मशीनों का महत्व बहुत ज्यादा है.

इसलिए किसानों को कृषि मशीनरी (Agricultural machinery) का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है. तो आइए आज हम इस लेख में खेती से जुड़ी कुछ मशीनों के बारे में जानते हैं... कृषि मशीनीकरण न केवल खेती से संबंधित कार्यों के लिए बल्कि यह किसानों की आय को दोगुना करने में भी मदद करते हैं.

सबसे पहले हम ट्रैक्टर के बारे में जानते हैं...

ट्रैक्टर किसान भाइयों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ट्रैक्टर को खेती (tractor farming) में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से खेत की जुताई से लेकर फसल के उत्पादन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में मदद मिलती है. यह ऐसी कृषि मशीन है, जिसके उपयोग से किसानों के श्रम को कम करने में तो मदद करती है और साथ ही यह पैसों की बचत करती है.

मिट्टी को पलटने वाला हल (soil turning plow)

मिट्टी पलटने वाले हल लोहे से बने होते हैं. यह बेहद मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं. हल में लगे हुई प्लेट खेत की मिट्टी को आसानी से पलटने में मदद करती हैं. किसान इसका इस्तेमाल अपने खेत में गहरी जुताई के लिए अधिक करता है.  

हैरो कृषि मशीन (harrow agriculture machine)

हैरो का उपयोग खेत की मिट्टी को भुरभुरी और नमी को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. इस मशीन की मदद से खेत में घास व उनकी जड़ों को सरलता से साफ किया जा सकता है. यह मशीन बाजार में दो प्रकार से उपलब्ध है, तवेदार हैरो व ब्लैड हैरो.

प्लांटर (Planter)

इस मशीन का इस्तेमाल बीज की दूरी पर पंक्तियों में बुवाई हेतु किया जाता है, लेकिन इस मशीन में हर तरह के अलग-अलग बीजों के लिए प्लेटों व स्प्रो किटों का इस्तेमाल किया जाता है.

ऐसे ही कई तरह की कृषि मशीन (Agricultural machine) हैं, जिसके इस्तेमाल से किसानों को खेती के कार्यों में बेहद मदद मिलती है. जिनकी कीमत बाजार में अलग-अलग होती है.

English Summary: successful farmer this agricultural equipment is good for you Published on: 05 July 2022, 03:34 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News