1. मशीनरी

लॉन्च हुआ फार्म्स-फार्म मशीनरी ऐप, अब सभी किसानों को मिलेगा Farm Machinery

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agricultural Machinery

Agricultural Machinery

FARMS- Farm Machinery Solutions App: मौजूदा वक्त में बिना कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) की मदद से खेती की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. मगर खेती के लिए कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) खरीदना हर किसान के बस की बात नहीं है, इसलिए अब किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

दरअसल, अब किसान खेती के कार्यों के लिए कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) किराए पर ले सकते हैं. आज का दौर नई तकनीक का है. ऐसे में कृषि यंत्र को किराए पर लेने का काम बहुत आसानी से मोबाइल के जरिए कर सकते हैं. अगर आपके आस-पास कृषि यंत्र उपलब्ध हैं, तो एक ऐप से जुड़कर किराए पर कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) ले सकते हैं.

किराए पर कृषि यंत्र लेने के लिए मोबाइल ऐप (Mobile app for renting agricultural machinery)

आपको बता दें कि भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है. इसका नाम फार्म्स-फार्म मशीनरी ऐप (FARMS- Farm Machinery Solutions App) है. इस ऐप के माध्यम से खेती से जुड़ी तमाम नई जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. इसके साथ ही किसान कृषि यंत्र (Farm Machinery) जैसे- ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर समेत तमाम मशीनरी किराए पर ले सकते हैं. 

फार्म्स-फार्म मशीनरी' ऐप डाउनलोड करना (Downloading the 'Farms-Farm Machinery' App)

किसान अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन (Mobile App) से गूगल प्ले स्टोर (Google Play) पर जाकर फार्म्स-फार्म मशीनरी ऐप (FARMS- Farm Machinery Solutions App) डाउनलोड कर सकते हैं.
इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. बता दें कि रजिस्ट्रेशन 2 तरह से होगा. अगर किसान कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) किराए पर लेना चाहते हैं, तो यूजर श्रेणी में रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर मशीनरी किराए पर देना चाहते हैं, तो सर्विस प्रोवाइडर की श्रेणी में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

इसके बाद आपके सामने भाषा चुनने का विकल्प आएगा, जिसमें आप अपनी पसंद भाषा का चुनाव कर सकते हैं. बता दें कि फार्म्स-फार्म मशीनरी ऐप (FARMS- Farm Machinery Solutions App) 12 भाषाओं में मुहैया है. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और एक पासवर्ड तैयार करना होगा. इस ऐप में किसान को अपनी पूरी जानकारी भरनी होती है, जैसे कि नाम, प्रदेश, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम आदि. इनके अलावा किसान को कृषि योग्य भूमि का ब्योरा भी भरना होगा. इन तमाम जानकारियों को दर्ज करने के बाद किसान किराए पर कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) ले सकते हैं.

मोबाइल से करें कृषि यंत्रों की बुकिंग (Book agricultural machinery from mobile)

फार्म्स-फार्म मशीनरी ऐप (FARMS- Farm Machinery Solutions App) पर कृषि यंत्र और मशीनों की पूरी डिटेल और किराया भी देखा जा सकता है. किसान अपने हिसाब से कृषि यंत्र और मशीन का चुनाव कर लें. इसके बाद अपने मोबाइल से बुकिंग भी कर सकते हैं. बता दें कि इन कृषि यंत्रों और मशीनों का किराया सरकारी रेट के अनुसार होता है.

English Summary: Rent a farm machinery from FARMS- Farm Machinery Solutions App

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters