Machinery

35 एचपी के ट्रैक्टर के लिए करें इस रोटावेटर का इस्तेमाल

रोटावेटर के प्रति अब किसानों का रूझान लगातार बढ़ता जा रहा है. ट्रैक्टर की यह मशीन मिट्टी को भुरभुरी में बनाने में मददगार है इस वजह से विभिन्न फसलों की बुवाई के पहले रोटावेटर के प्रयोग का चलन बढ़ गया है. इसके अलावा रोटावेटर खेत से गेहूं, गन्ना, मक्का और खरपतवारों के अवशेष हटाने या मिश्रण करने में उपयोगी माना जाता है. ऐसा ही रोटावेटर है परम रोटावेटर जो कई राज्यों के किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है. तो आइए जानते हैं इस रोटावेटर खासियतें-

6 से 8 फीट में उपलब्ध

परम रोटावेटर का निर्माण पंजाब के संगरूर जिले के धुरी स्थित परम एग्रो इंडस्ट्रीज करती है. कंपनी 6 से 8 फीट के रोटावेटर बना रही है. इसके 6 फीट के रोटावेटर में 42 से 48 ब्लेड होती है. 7 फीट के रोटावेटर में 48 से 54 ब्लेड और 8 फीट के रोटावेटर में 54 से 60 ब्लेड होती है.

कहां कहां मिलेगा

यह रोटावेटर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में उपलब्ध है. उत्तर प्रदेश के अमरोहा, बिजनौर, सुल्तानपुर, चंदौसी, मेरठ समेत कई शहरों में यह उपलब्ध है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के बेतुल जिले में यह रोटावेटर उपलब्ध है. वहीं जल्द ही उत्तराखंड के किसानों के बीच भी यह रोटावेटर पहुंच जाएगा. पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में यह रोटावेटर उपलब्ध है.

कीमत और सब्सिडी

6 फीट के इस रोटावेटर की कीमत 88 हजार रुपये है. वहीं 7 फीट के रोटावेटर की कीमत 92 हजार रुपये हैं. जबकि 8 फीट के रोटावेटर की कीमत 95 हजार रुपये है. विभिन्न राज्यों में कृषि  यंत्रों और मशीनों पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ भी किसान ले सकते हैं. इस पर न्यूनतम 40 प्रतिशत और अधिकतम 50 प्रतिशत की सब्सिडी का लाभ किसान ले सकते हैं.  

परम रोटावेटर की खासियतें-

  1. इसमें मल्टी स्पीड गियरबॉक्स उपलब्ध है.

  2. यह डबल डिस्क के साथ आता है.

  3. डबल सील रोटावेटर है.

  4. इसे 35 हॉर्स पावर के ट्रैक्टर भी आसानी से चला सकते हैं.

कंपनी खुद बनाती है चाइल्ड पार्ट-

कंपनी के प्रमुख हरचरण सिंह का कहना है कि परम रोटावेटर के चाइल्ड पार्ट कंपनी खुद बनाती है. इस वजह से यह अन्य रोटावेटर से काफी अलग है. इसे चलाने में काफी आसानी होती है. वहीं रोटावेटर निर्माण करने वाली दूसरी कंपनियां अपने छोटे और चाइल्ड पार्ट दूसरी कंपनियों से निर्माण करवाती है.

कम ईंधन खर्च होता है-

परम रोटावेटर के उत्तर प्रदेश डिस्ट्रीब्यूटर तेजेंदर सिंह का कहना है कि परम रोटावेटर की सबसे बड़ी खासियत यह है इसे 35 हार्स पावर के ट्रैक्टर भी आसानी से चला सकते हैं. वहीं इसमें डीजल भी कम खर्च होता है. साथ ही यह जमीन धड़कता नहीं है इस वजह से इससे जुताई अच्छी होती है. इसकी ब्लेडस 2000 बीघा खेत की जुताई करने के बाद ही बदलना पड़ती है.

सब्सिडी के जरूरी दस्तावेज-

तेजेन्दर सिंह बताते हैं कि यूपी के किसान सब्सिडी के लिए ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं. इसके लिए किसानों को जनसेवा केन्द्र जाकर पंजीयन कराना होगा. इसके जरुरी दस्तावेज किसान पंजीकरण संख्या, आधार कार्ड और पासबुक की कापी होना जरूरी है.

कहां संपर्क करें -

उत्तर प्रदेश डिस्ट्रीब्यूटर : तेजेंदर सिंह

पता : अनन्या एग्रीकल्चर स्टोर, जोया, जिला अमरोहा

मोबाइल नंबर : 99972-88206



English Summary: Param Rotavator features and price

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in