1. मशीनरी

Kono Weeder Machine : खरपतवार और निराई-गुड़ाई का सबसे अच्छा कृषि यंत्र,  जानें इसकी कीमत

अगर आप भी अपनी फसल की खरपतवार पर नियत्रंण रखने के लिए महंगे और बड़े कृषि उपकरणों को खरीदते हैं, तो आपके लिए Kono Weeder Machine बेहद मददगार साबित हो सकती है...

लोकेश निरवाल
Kono Weeder Machine
Kono Weeder Machine

किसान अपनी फसल से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए कई तरह के बेहतरीन कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फसल से अधिक मात्रा में उत्पादन प्राप्त करने के लिए खरपतवारों पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होती है.

इसके लिए किसान भाइय़ों को बहुत मेहनत करती पड़ती है. किसानों के इसी काम को आसान बनाने के लिए कई अच्छे उपकरण बाजार में मौजूद हैं. इन्हीं उपकरणों में से एक कोनो वीडर (kono weeder) खरपतवार है, जो सबसे अच्छी कृषि मशीन मानी जाती है. यह मशीन खेत में अच्छे से निराई-गुड़ाई व कई अन्य कार्यों को भी सरलता कर देती है.

आपको बता दें कि छोटे और निर्धन किसानों के लिए कोनो वीडर मशीन बेहद मददगार है. तो आइए आज हम इस लेख में कोनो वीडर मशीन की विशेषताएं और कीमत के बारे में जानते हैं.

कैसे किसानों के लिए यह लाभदायक है (How it is beneficial for farmers)

कोनो वीडर किसानों के लिए बेहद लाभदायक कृषि मशीन है. इसमें दो रोटर, फ्लोट, फ्रेम और हैंडल दिए गए हैं, जिसकी मदद से इसे चलाना आसान हो जाता है. अगर हम इसके आकार की बात करें, तो यह कोन और दांतेदार है. यह मशीन फ्लोट यंत्र की गहराई को नियंत्रित करने में किसानों की सहायता करता है. इसे चलाना बहुत ही आसान होता है. इसे किसान महिला भी आसानी से चला सकती है. क्योंकि यह मशीन साइकिल की तरह हाथ से चलाई जाती है और इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर सरलता से ले जाया जा सकता है.

कोनो वीडर मशीन के फायदे (Advantages of Kono Weeder Machine)

  • इस मशीन से फसलों के बीच में से खरपतवारों को निकालना आसान हो जाता है.

  • इससे खेत में निराई-गुड़ाई का कार्य कम समय में हो जाता है.

  • इस मशीन के इस्तेमाल से किसानों की मजदूरी बहुत कम लगती हैऔर मुनाफा अधिक होता है.

  • कोनो वीडर का उपयोग खेत में करने से फसल की पैदावार भी बढ़ती है.

कोनो वीडर की कीमत (kono weeder price)

सभी कृषि उपकरण कंपनियां किसानों के बजट के अनुसार, कोनो वीडर को तैयार करती हैं. यह मशीन बहुत सस्ती होती है. भारतीय बाजार में कोनो वीडर की कीमत 3 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक है. यह कीमत देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न हो सकती है.

English Summary: Kono Weeder Machine best agricultural machine for weeding and weeding Published on: 21 June 2022, 05:23 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News