MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

कृषि के कामों को कैसे आसान बनाता है कृषि ड्रोन, जानें इसकी कीमत और काम

भारत में कृषि को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए हम हर सक्षम तकनीक को लाने का प्रयास करते हैं. इन्हीं तकनीक में एक उपकरण कृषि ड्रोन भी है. जिसकी सहायता से किसान के बहुत से काम आसान हो जाते हैं.

प्रबोध अवस्थी
भारत में लगातार बढ़ रहा कृषि ड्रोन का प्रयोग
भारत में लगातार बढ़ रहा कृषि ड्रोन का प्रयोग

भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी भारत की लगभग 70 से 80 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर है. कृषि में दिन प्रतिदिन हम नई-नई तकनीक का विकास कर रहे हैं. कभी नए-नए किस्मों के बीजों की खोज, कृषि को सरल करने के लिए नए-नए उपकरणों की खोज, कृषि से सम्बंधित पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी नई तकनीकों का प्रयोग करते हैं. ऐसे ही कृषि को आसान बनाने वाली तकनीकों में एक नाम आता है कृषि ड्रोन का. यह कृषि से जुड़े कार्यों को सरल करने वाले उपकरणों में से एक है.

किस उपयोग में आता है कृषि ड्रोन

कृषि से जुड़ा यह उपकरण वैसे तो बहुत पुराना हो गया है लेकिन भारत में इसकी क्रांति अभी नई ही है. भारत में ड्रोन का अभी उपयोग बहुत ही कम किसान करते हैं. वैसे ड्रोन का उपयोग खेती में किसानों की मेहनत और समय दोनों की बचत करता है. कृषि ड्रोन का काम खेतों में खाद का छिड़काव करना, फसलों से सम्बंधित दवाओं के छिड़काव करना होता है. यह बड़े से बड़े खेत में इन सभी का छिड़काव को बहुत ही कम समय में कर देता है. जिससे किसान का काम सरल हो जाता है.

कौन-कौन से कृषि ड्रोन भारत में हैं उपलब्ध

भारत में यह तकनीक एक प्रकार से कृषि में नई ही है. लेकिन भारत में किसानों द्वारा इसे खूब आजमाया जा रहा है. हमारे देश में बहुत से प्रमुख कृषि ड्रोन उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ प्रमुख कृषि ड्रोन जो बाज़ार में हमें आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं उनके नाम और कीमत कुछ इस प्रकार है-
S-550 Speaker Droneइस ड्रोन की कीमत 4 से 5 लाख के बीच में होती है. यह ड्रोन वाटर प्रूफ होता है. इस ड्रोन में GPS की भी सुविधा उपलब्ध है. यह एक साथ 10 लीटर तक के छिड़काव के लिए दवा को ले जा सकता है.
Carbon Fiber Agriculture Drone- Mode 2- यह ड्रोन बाज़ार में 3 से 4 लाख के बीच में उपलब्ध हैं. यह एक साथ 10 लीटर तक का तरल छिड़काव के लिए अपने साथ ले जा सकते हैं. इस ड्रोन में Analog Camera Technology को फसलों की देख रेख के लिए जोड़ा गया है.
KT-Dawn Drone- बाज़ार में लगभग 3 लाख रुपये में मिलने वाला यह ड्रोन एक साथ लगभग 10 से 100 लीटर तक का कीट नाशक एक साथ ले जाने कि क्षमता रखता है. इस ड्रोन में Cloud Intelligent Management का प्रयोग किया गया है.  
IG Drone Agriलगभग 4 लाख की कीमत रखने वाला यह ड्रोन अपनी तेज़ी के लिए जाना जाता है. इसके द्वारा हम 5 से 20 लीटर तक का कीटनाशक एक साथ छिड़काव के लिए ले जा सकते हैं.

भारत में किसानों की पहुंच तक ड्रोन को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए भी केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाओं को लागू कर रही हैं. हाल ही में सरकार द्वारा कृषि ड्रोन की खरीद पर सरकार ने 50 प्रतिशत तक का अनुदान देने की घोषणा की है.

English Summary: How agriculture drone makes agriculture work easy, know its cost and work Published on: 20 April 2023, 01:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News