1. मशीनरी

ग्रामीण भारत को पसंद आ रही है एक्टिवा 6जी, जानिए खास फीचर्स

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Honda

ग्रामीण महिलाओं को होंडा (Honda) की न्यू एक्टिवा खासा पसंद आ रही है. वैसे न्यू जेनरेशन की इस स्कूटर पर कंपनी ने अच्छा काम किया है. विशेषज्ञों की भी राय यही है कि होंडा की नई एक्टिवा 6जी कई कारणों से अबतक की एक्टिवा सिरीज़ से बेहतर है.

गौरतलब है कि एक्टिवा 6जी को 15 जनवरी को ही लॉन्च कर दिया गया था. लॉन्च के बाद से ही शहरी भारत के साथ-साथ ग्रामीण भारत में भी यह धूम मचा रही है. विशेषकर ग्रामीण तबके एवं कस्बे की महिलाओं को यह पसंद आ रही है. चलिए बताते हैं कि न्यू एक्टिवा 6जी किस तरह आपके काम-काज में सहायक हो सकती है.

नया डिज़ाइन (New Design) 


6जी को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि इसकी सवारी आमतौर पर हर तरह की कद-काठी की हो सकती है. स्कूटर में एप्रॉन पहले की तुलना में उसे नया लुक देती है. साइड पैनल को हल्का सा बदला गया है. रात के समय या कम रोशनी में चलने के लिए एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप, नई बड़ी टेललाइट दी गई है.

इंजन (Engine)


होंडा 6जी काफी हद तक अच्छा वजन उठाने में सक्षम है. इसमें BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक वाला 109cc का इंजन दिया गया है, तो वहीं ‘फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम टेक्नोलॉजी’ इंजन को और भी खास बनाती है.

माइलेज (Milege) 


5G के मुकाबले एक्टिवा 6जी 10 फीसदी अधिक माइलेज देने में सक्षम है. होंडा के मुताबिक नई एक्टिवा 6जी का औसत माइलेज 55 से 60 किलोमीटर तक है.

दिए गए हैं मल्टीफंक्शन बटन्स 

नई एक्टिवा 6G खास फीचर्स से लैस है. पासिंग और स्टार्ट-स्टॉप बटन के साथ ही इसमें मल्टीफंक्शन बटन दिए गए हैं. इसका साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर टेक्नोलॉजी तो एक प्रकार के नए आविष्कार जैसा है. इस तकनीक से स्कूटर बिना किसी आवाज के स्टार्ट होता है. होंडा ने इस तकनीक का पेटेंट भी करवा लिया है.

English Summary: Honda Activa 6G Price Mileage Review Honda Bikes rural India like activa 6g

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News