आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मशीनरी

खेती में किसानों की लागत और समय को बचा रहा पावर हैरो, जानें कैसे

सुधा पाल
सुधा पाल

Farm

किसान के लिए सबसे ख़ास उसका खेत है, उसके बाद उसकी फसल. अगर किसान अपने खेत और उसकी मिट्टी का ही ध्यान नहीं रखेगा , तो उसे अपने मन मुताबिक न ही फसल मिलेगी और न ही उसके उत्पादन से अच्छा मुनाफ़ा. ऐसे में खेत की सही देखरेख बहुत ज़रूरी है. खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य (soil health) भी अच्छा होना चाहिए जिससे किसान को कम लागत और मेहनत में अच्छा उत्पादन मिल सके.

किसानों को एक फसल लेने के बाद उसी खेत में दूसरी फसल लगाने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ती है. इसमें न केवल उनका समय जाता है, बल्कि तरह-तरह के खर्चे भी आते हैं. आज हम आप को इसी सम्बन्ध में एक ख़ास जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह दूसरी फसल के लिए आप खेत को खाली करने के बाद आसानी से तैयार कर सकते हैं. आप खेत की गुड़ाई के लिए आधुनिक कृषि यन्त्र "पावर हैरो" (Power Harrow) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पावर हैरो फसल की बिजाई (seedbed preparation) के लिए खेत तैयार करने में एक ख़ास भूमिका निभाता है. इसके साथ ही यह हर तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त है.

इन जगहों पर खासतौर से इस्तेमाल किया जा रहा पावर हैरो अगर बात यह करें कि यह कहाँ-कहाँ इस्तेमाल ज़्यादा किया जा रहा है, तो इसमें पंजाब, हरयाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं. पावर हैरो क्या है और कैसे करता है काम? यह एक आधुनिक कृषि उपकरण (advanced farm implement) है जिसका उपयोग बीजाई (seeding) के दौरान खेत तैयार करने के लिए किया जाता है. आमतौर पर फसल की कटाई (harvesting) के बाद खेत की मिट्टी सख़्त हो जाती है. अगर किसान साधारण तरीके से इसकी जुताई करता है तो मिट्टी की केवल खुदाई होती है.  

इसका मतलब यह है कि गहराई से न तो खेत की मिट्टी खुदती है और न ही जुताई या गुड़ाई के वक्त मिट्टी भुरभुरी हो पाती है. मिटटी के ढेले बने रह जाते हैं. ऐसा होने पर बाद में किसान को मिटटी भुरभुरी करने का इंतज़ाम करना पड़ता है. वहीं पावर हैरो मिटटी के गहराई से जुताई कर एक ही बार में उसे भुरभुरा बनाकर ही बाहर निकालता है.  इस तरह किसान का समय और पैसा, दोनों ही बचता है. एक रोटरी पॉवर हैरो, या साधारण पावर हैरो में वर्टिकल टाइन के कई सेट होते हैं. 

इसका हर एक सेट घुमाया जाता है जिससे मिट्टी की सतह पूरी तरह से उलट-पलट जाती है और यह अगली फसल के लिए बिल्कुल तैयार होती है. किस तरह का ट्रैक्टर में किया जा सकता है इस्तेमाल? किसान इस पावर हैरो कृषि उपकरण का इस्तेमाल ऐसे ट्रैक्टर (tractors) में कर सकते हैं जो कम से कम 45 HP का हो. पावर हैरो की कुछ विशेषताएं यह मिट्टी की सतह को एक सामान कर देता है जिससे बेहतर बीज अंकुरण होता है. मॉड्यूलर डिज़ाइन की वजह से इसे आसनी से इस्तेमाल किया जा सकता है. मिट्टी के प्रवाह को नियंत्रित करता है. खेत के लिए एक ही बार में प्राइमरी एप्लीकेशन के साथ सेकेंडरी एप्लीकेशन का काम करता है.

English Summary: dvantages of power harrow farm implements in farming techniques for farmers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News