1. लाइफ स्टाइल

Worst Food in Monsoon: मानसून में इन 4 चीजों के सेवन से बचें, वरना हो सकते हैं डेंगू,मलेरिया, और टाइफाइड समेत कई अन्य बीमारियों के शिकार !

life

मानसून का मौसम ज्यादातर लोगों के लिए, अच्छा खाना खाने और मौज-मस्ती करने वाला सुहाना मौसम हो सकता है, लेकिन ये मौसम कई तरह की बीमारियों को भी न्यौता देता है, जैसे कि डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, विटामिन-डी की कमी, फूड पॉइजनिंग, स्किन इंफेक्शन और डायरिया आदि. यही कारण है कि हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मानसून के दौरान संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन इस मौसम में करना हानि पहुंचा सकता हैं. इसलिए जितना हो सकें इस मौसम में इन चीजों को सेवन करने से बचें, तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

मानसून के दौरान इन चीजों के सेवन से बचें-

बाहर खाने से बचें (Avoid Eating Out)

होटल, रेस्तरां, स्ट्रीट फूड स्टालों, या किसी अन्य स्टॉल के बाहर खाने से बचें. घर पर बना हुआ ताजा और हेल्दी खाना ही खाएं.

फ्राइड चीजों के सेवन से बचें ( Avoid Fried Food)

इस मौसम में गहरे तले हुए भोजन से बचें क्योंकि मानसून के दौरान मनुष्यों का पाचन तंत्र थोड़ा धीमा हो जाता है. इसलिए गहरे तले हुए भोजन का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है और पेट में ऐंठन हो सकती है.

ये खबर भी पढ़े:Healthy Immunity Booster Tips: घर में रहकर भोजन में शामिल करें ये चीजें और रहें तंदरुस्त

fruit

मशरूम खाने से बचें (Avoid Mushroom)

बारिश के मौसम में मशरूम खाने से बचें. मशरूम आमतौर पर नम क्षेत्रों में बढ़ते हैं और बरसात के मौसम में, बैक्टीरिया के दूषित होने का खतरा बहुत अधिक होता है. इसलिए बेहतर है कि मानसून के दौरान मशरूम का सेवन न करें.

हरी पत्तेदार सब्जियों से बचें (Avoid Green leafy veggies)

हरी पत्तेदार सब्जियों को मानसून में खाने से बचें. क्योंकि बारिश के मौसम के तापमान और नमी बैक्टीरिया और फंगल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

ये खबर भी पढ़ेLatest Government Job: Food Safety officer और अन्य पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली भर्तियां, इस लिंक से करें आवेदन

English Summary: Worst Food in Monsoon: Avoid these 4 things during monsoon or else you may be suffering from many diseases including dengue, malaria, typhoid

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News