1. लाइफ स्टाइल

Winter Health Tips: हर्बल टी बनाने का सही तरीका जानें, नहीं होगी ठंड में सर्दी-जुकाम-खांसी

सर्दी का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में कृषि जागरण आपको इसी समस्या से छूटकारा दिलाने के लिए हर्बल टी बनाने का सही तरीका बताने जा रहा है.

अनामिका प्रीतम
Know the right way to make herbal tea
Know the right way to make herbal tea

Herbal Tea for winter: देश भर में अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में जरूरत है खुद का और ज्यादा ध्यान रखने की. क्योंकि इस मौसम में मौसमी फ्लू की दिक्कत के साथ ही सर्दी,जुकाम, खांसी और सांस लेने में दिक्कत जैसी कई बीमारियां घेर लेती हैं या फिर ये ठंड की वजह से और ज्यादा बढ़ जाती हैं. इसलिए कृषि जागरण इस समस्या को देखते हुए अपने हेल्थ सेगमेंट में हर्बल टी बनाने का सही तरीका बताने जा रहा है. इस हर्बल टी (Herbal Tea) को पीने से ना सिर्फ सर्दी, जुकाम और गले से जुड़ी बीमारियां सही रहेंगी या ज्यादा नहीं बढ़ेगी बल्कि इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी ठीक रहेंगी.

हर्बल टी बनाने के लिए इन दो चीजों की जरूरत

हर्बल टी के लिए तुलसी और अदरक की जरूरत होती है. जैसा कि आप जानते होंगे की आयुर्वेद में तुलसी को औषधि का दर्जा मिला हुआ है. आयुर्वेद के मुताबिक, तुलसी के पौधे का हर एक हिस्सा आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसलिए तुलसी सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और ख़तरनाक बीमारियों में भी एक कारगर औषधि साबित होती है.

ये भी पढ़ें: Winter Health Tips: सर्दियों में नहीं होना चाहते बीमार तो अभी से अपनाएं ये टिप्स, दिखेंगे जबरदस्त असर

वही अगर बात अदरक की करें तो अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अदरक में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि मौसमी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. ऐसे में तुलसी और अदरक को मिला कर बनाने वाली चाय या हर्बल टी मौसमी फ्लू की दिक्कत, मौसमी एलर्जी, सर्दी, जुखाम, खांसी, सांस लेने में दिक्कत और गले से जुड़ी समस्या जैसी परेशानियां को दूर करने में कारगर होता है. तो चलिए जानते हैं अदरक और तुलसी से बनने वाले हर्बल टी को बनाने का सही तरीका.

ये है हर्बल टी बनाने का सही और आसान तरीका

हर्बल टी बनाने के लिए सबसे पहले चाय बनाने वाले किसी बर्तन में पानी को उबाले. पानी उबल जाने के बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और तुलसी के कुछ पत्ते डालें. फिर इसे 2 से 3 मिनट तक उबालें. अगर आप चाहें तो इसे भी नमक या निंबू डालकर पी सकते हैं. हां ये थोड़ा कड़वा जरूर लगेगा. लेकिन अगर आप इसका अच्छा स्वाद चाहते हैं तो इसी अदरक और तुलसी के उबले हुए घोल में चाय की पत्ती और थोड़ा दूध डालकर इसे चाय की तरह भी पी सकते हैं. अगर आप शुगर ऐड करना चाहते हैं तो आप ये भी कर सकते है. ये स्वाद में अच्छा होने के साथ ही आपके लिए फायदेमंद भी होगा.

Disclaimer- इस लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान जानकारियों पर ही आधारित है. अधिक जानकारी के लिए संबंधित विशेषज्ञों से जरूर सलाह लें.

English Summary: Winter Health Tips: Know the right way to make herbal tea, there will be no cold-cold-cough in winter Published on: 11 November 2022, 03:47 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News