Lifestyle

सर्दियों में हाथ-पैरों को सुन्न होने से बचाने के उपाय

सर्दियों में हमारे हाथ और पैर सुन्न पड़ जाते हैं. जिससे हमें किसी भी प्रकार की चीज़ को छूने का एहसास का पता नहीं चलता. कभी-कभी तो प्रभावित जगह पर दर्द,  कमजोरी आदि भी महसूस होती है. हमारे हाथ पैर का सुन्न हो जाना बड़ा ही दर्दभरा होता है क्योंकि ऐसे में फिर आपका कहीं मन नहीं लगता. लेकिन अब आप इस समस्या का घरेलू उपचार भी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू तरीके जिनसे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

गर्म पानी से सिंकाई करे

अपने पैरों को  ठंड़ से  बचाने के लिए गर्म पानी की बोतल से अच्छे से सिकाई करें. इससे रक्त प्रवाह बढ़ने लगेगा और आपकी नसें भी शांत रहेंगी. अपने पैरों में जुराबें और हाथों में दस्ताने पहन कर रखें. कुछ देर के लिए पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर उसे थोड़ा आराम मिलने दें.

सरसों के तेल से मसाज

अगर हाथ -पैर सुन्न होने लगें तो उनपर सरसों के तेल को गर्म कर के अच्छे से मसाज करे.  इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

हाथ- पैरों को हिलाते रहें

अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा सुन्न हो जाए तो उसे लटकाना नहीं चाहिए. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बहुत ज्यादा प्रभावित होता है. अपने पैरों को ऊँची गद्दी या तकिये पर रखें और अपने हाथों को बीच-बीच में हिलाते रहे.

हल्दी का उपयोग

हल्‍दी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और साथ ही हमारे शरीर की सूजन, दर्द और परेशानी को भी कम करती है. एक गिलास दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर उसे  हल्‍की आंच पर गर्म करें. इसे पीने से काफी राहत मिलेगी. आप हल्‍दी और पानी के पेस्‍ट को प्रभावित स्‍थान पर अच्छे से मसाज करें.

सेहत सम्बंधित समस्याओं के समाधान पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर क्लिक करें.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments