1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित?

हाई ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन दुनियाभर के लाखों लोगों द्वारा सामना किए जाने वाली आम समस्याओं में से एक है. आजकल युवाओं में भी उच्च रक्तचाप की समस्या देखने को मिल रही है. यदि आपका रक्तचाप 120/80 मिमी एचजी से अधिक है तो तुरंत कार्डियक विशेषज्ञ से परामर्श लें. दरअसल अधिक मात्रा में बीपी संकुचित धमनियों, प्रतिबंधित रक्त प्रवाह और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इसके अलावा निष्क्रिय जीवनशैली, नमक की खपत में वृद्धि और तापमान में गिरावट की वजह से रक्तचाप की समस्या आमतौर पर सर्दियों में अधिक होती है.

स्वस्थ आहार का सेवन रक्तचाप के स्तर और स्वस्थ दिल को विनियमित करने में काफी अहम भूमिका को निभाता है. तो आइए जानते हैं कि कौन सी सब्जियां है जो रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में सहायक हैं.

1. गाजर

यह पोटेशियम से समृद्ध होती है जो आपकी धमनियों और रक्त वाहिकाओं के तनाव को आराम देता है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों से रक्षा करता है और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

2. चुकंदर

यह विटामिन-बी का अच्छा स्रोत है. जो तंत्रिका तंत्र और उसके कार्यों में सुधार करता है. चुकंदर के एंटी ऑक्साइड, रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल के स्तर को बनाए रखने का कार्य करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड गैस रक्त वाहिकाओं को आराम देती है.

3. पालक

पालक में भारी मात्रा में पोटेशियम, फोलेट, मैगनीशियम और ल्यूटिन अधिक मात्रा में होता है जो धमनियों की दीवारों की मोटाई को रोकता है जिससे दिल के दौरे के जोखिम को काफी हद तक कम हो जाता है.  

4. मूली

मूली में भी पोटेशियम होता है जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में काफी सहायक होता है. यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपके रक्त प्रवाह को नियंत्रण में रखता है. इसका खून पर  अनुकूल प्रभाव पड़ता है.

5. मैथी

मैथी में घुलनशील फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होती है. मैथी और इसके बीजों का उपयोग स्वास्थय के लिए काफी अच्छा माना जाता है. साथ ही इसके पत्तों और बीज में सोडियम की मात्रा फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन इसका ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके रक्तचाप को काफी कम भी कर सकता है.

रक्तचाप से बचाव के अन्य तरीके

  • सर्दियों के दौरान वृद्ध व्यक्तियों को हदृय सम्बंधी रोगों की अधिक संभावनाएं रहती हैं. इसीलिए खुद को तनाव से दूर रखने के लिए उनको खुद को गर्म रखना चाहिए.

  • सर्दियों में सुबह-सुबह चलना शरीर को फिट रखने और दिल को स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है.

  • कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम को अच्छी तरह से ठंडा बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि सर्दियों में दिल पर पड़ने वाले अतिरिक्त तनाव को कम किया जा सकें.

  • अत्यधिक भारी -भरकम परिश्रम से बचें.

  • खुद को गर्म रखने हेतु परतों में पोशाक पहनने की कोशिश करें.

  • इस दौरान अल्कोहल और कैफीन से बचें क्योंकि ये सर्दियों में आपके शरीर की गर्मी को तेजी से कम कर देते हैं.

  • पोषक तत्वों में खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय ऐसा सतुंलित भोजन खाएं जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है और नमक के स्तर को भी बनाए रखता है.

तो ये सारे उपाय सर्दियों में आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित बनाकर आपको स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होंगे.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

English Summary: How to Control High Blood Pressure in winter?

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News