क्या आप जानते है गर्मियों में तरबूज खाना कितना फायदेमंद है...

फल का सेवन आमतौर पर लोग सेहत ठीक रखने के लिए करते हैं। लेकिन फल अगर स्वादिष्ट होने के साथ गुणकारी भी हो तो उसका मजा ही कुछ और है। गर्मियों का मौसम आते ही तरबूज का ढेर हर तरफ दिखने लगता है और ये काफी आसानी से मिल जाता है।

ज्यादातर लोग तरबूज का सेवन स्वाद के लिए करते हैं, मीठे होने की वजह से यह लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। स्वाद में यह जितना उत्तम है उससे कहीं ज्यादा यह गुणकारी भी है। तरबूज में लगभग 92% भाग पानी होता है जो गर्मी में शरीर को शीतलता और उर्जा प्रदान करता है। इसका सेवन कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है।

आइए जानते हैं तरबूज के गुणकारी फायदे- 

 

स्किन के लिए: लाइकोपिन नामक तत्व स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है यह स्किन सेल्स को मरने से बचाता है। तरबूज में लाइकोपिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन की चमक बरकरार रखने में मदद करता है। इसको चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स हटते हैं और चेहरे का निखार भी बढ़ता है। साथ ही इसके बीज को पीसकर चेहरे और सिर पर लेप की तरह भी लगाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए: तरबूज कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम हाइपरटेंशन को नियंत्रित करके हार्ट प्रॉब्लम के खतरे से बचाता है। साथ ही तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल मौजूद होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। 

हार्ट प्रॉब्लम के लिए: तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जैसे सिट्रूलीन। इसमें एमिनो एसिड होता है जो मेटाबॉलाइज्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन से नाइट्रिक ऑक्साइड यौगिक बनता है जो हार्ट प्रॉब्लम से दूर रखता है।

आंखों के लिए: आंखों की ज्यादातर सम्स्या विटामिन ए की कमी से होता है। तरबूज का सेबन कैरोटीन की कमी को दूर कर आंखों को फायदा पहुंचाता है। तरबूज साथ ही बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी या मैक्युलर डिजेनरेशन जैसी संभावना को रोकने में भी मदद करता है।

Comments