1. लाइफ स्टाइल

अगर आपके बाल भी बहुत झड़ते है, तो ये है रामबाण उपाय..

नींबू घर में उपयोग होने वाला एक महत्वपूर्ण चीज़ माना जाता है। नींबू का इसतेमाल घर में कई प्रकार से किया जाता है। कभी सलाद को चटकदार बनाने के लिए तो कभी शरबत को मजेदार। नींबू में विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में पाई जाती है जो इसे शरीर के लिए काफी लाभकारी बनाता है। मुख्य तौर पर अगर बात करें तो विटामिन के ये दोनों प्रकार बालों और त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है।     

नींबू का रस बोलों के लिए है अतयंत लाभकारी है

आज के आधुनिक जीवनशैली में बालों की सम्स्या लोगों के बीच आम बनता जा रहा है। कई लोग बालों के अलग-अलग परेशानियां जैसे बालों का झड़ना, बालों का पकना, डैंडरफ आदि से परेशान हैं। नींबू बालों की इन सब परेशानियों को दूर करने में कारगर है। नींबू के रस को बालों में लगाने से ये सारी सम्स्याओं से छुटकारा मिल सकता है। नींबू के रस बालों में लगाकर अच्छी तरह धोना पड़ता है।

नींबू के रस को अरंडी के तेल में मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना रुकता है

आधे चम्मच अरंडी के तेल में दो बड़े चम्मच नींबू के रस को मिला लें उसके बाद इसे सर में अच्छी तरह से लगा लें। 30 से 35 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा।

नींबू के रस को ओलिव ऑयल के साथ भी लगाया जाता है

यह उपचार घर में लगभग सबसे ज्यादा इसतेमाल किया जाता है। एक बड़े चम्मच नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच ओलिव ऑयल को मिलाकर लगाने से बालों कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है। की गई मिश्रण को लगभग 40 मिनट तक सर के खाल में लगा कर छोड़ दिया जाता है और उसके बाद हलके गुणगुणे पानी से धो लिया जाता है।  

कैसे होता है नींबू बालों के लिए लाभकारी

नींबू में विटामिन सी और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिस्से बालों का झड़ना रुकता है। नींबू के रस का प्रयोग काफी आसान है और यह फयदेमंद भी है। वैसे इन सब नुसखों को कई महिलाओं ने प्रयोग किया है और यह लाभकारी है।  

English Summary: lemon news

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News