1. लाइफ स्टाइल

Beauty Tips: प्राकृतिक तरीके से त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आजमाएं कद्दू फेस पैक

स्वाति राव
स्वाति राव

Pumpkin Face Pack

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. लेकिन असर नहीं दिखता. ऐसे में आज हम आपको कद्दू का फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा को दाग धब्बों से निजात दिलाएगा साथ ही आपकी त्वचा को जवां भी रखेगा. दरसल, कद्दू में पाए जाने वाले तत्त्व  ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह तत्त्व त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज करते हैं. साथ ही आपके चेहरे की रंगत को बरकरार रखने में मदद करेगा. तो आइये जानते हैं कद्दू का फेस पैक बनाने का तरीका .

कद्दू फेस पैक बनाने का तरीका – (How To Make Pumpkin Face Pack)

कद्दू और जायफल का फेस पैक – (Nutmeg Face Pack With Pumpkin)

दो चम्मच कद्दू के गुदा में  1 चम्मच  शहद, 1/4 चम्मच जायफल पाउडर और 1 छोटा चम्मच सेब का सिरका लें और एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. स्वस्थ और पोषित त्वचा के लिए 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. यह फेस पैक दोनों प्रकार की त्वचा रुखी और तैलीय फायदेमंद होगा.

कद्दू के साथ अखरोट फेस पैक - (Walnut Face Pack With Pumpkin)

कद्दू अखरोट का फेस पैक बनाने के लिए आपको कद्दू का गुदा में 1 चम्मच पिसे हुए अखरोट में और फिर 1 चम्मच कच्चा शहद और दही मिलाएं इसके साथ ही एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना कर तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर गोलाकार मोशन में लगाएं.   इसे लगभग 20-25 मिनट तक लगा रहने दें. 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. यह फेस पैक आपकी त्वचा में होने वाले पिम्पल्स से जल्दी निजात दिलाएगा

कद्दू के साथ अंडा फेस पैक – (Egg Face Pack With Pumpkin)

कद्दू अंडा फेस बनाने के लिए आपको एक बाउल में कद्दू का गुदा लें उसमें 1 चम्मच शहद और एक अंडा मिलाकर एक पेस्ट बना कर तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चहेरे पर लगायें. इसे आप 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें. पैक सूखने के बाद इसे अच्छे से धो लें. 

ऐसे ही घरेलु नुस्खे से सम्बंधित जानकरी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: try pumpkin face pack to make skin glowing naturally

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News