1. लाइफ स्टाइल

घर महकाने के साथ हवा को शुद्ध रखेंगे ये पौधे, आज ही लाएं

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज के आधुनिक दौर में पर्यावरण काफी हद तक दूषित हो रहा है. इसका कारण तेजी से पेड़ों का कटना, जंगल खत्म होना, जल व वायु का दूषित होना. जिससे पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. इन सभी कारणों ने दूषित पर्यावरण मानव जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा कर रहा है. आजकल हर कोई तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से परेशान है, क्योंकि इससे कई तरह की बीमारियां फैलती है. इस खराब एयर क्वालिटी के शिकार बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हो रहे हैं. वैसे लोग प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाते है, साथ ही अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य पर प्रदूषण का बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जरुरी है कि सभी लोग अपने घरों में ऐसे पौधें लगाएं, जोकि वायु को शुद्ध रखने का काम करते हो. तो आइए जानते है, ऐसे पौधों के बारे में जो जहरीली हवाओं को निपटने में मददगार साबित है. इन्हें घर में लगाने से वातावरण साफ और शुद्ध रहता है.

मनी प्लांट – भारतीय घरों में मनी प्लांट अधिकतर लगाए जाते है. इसको घर में लगाना भी शुभ माना जाता है. इसके अलावा मनी प्लांट हवा को शुद्ध बनाता है. यह आसानी से कहीं भी बढ़ जाते हैं. यह प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं.

एलोवेरा – इस प्लांट को घर में आसानी से लगा सकते है. यह बहुत गुणकारी होता है. इसमें फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है. एलोवेरा प्लांट सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है. इसको घर में लगाने से शुद्ध वातावरण मिलता है, साथ ही यह इसका सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

गरबेरा डेजी – इस पौधे पर चमकीले फूल आते है, जो हवा को साफ करने में मदद करता है. यह कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालने में मददगार साबित है. इसको आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं.

ऐरेका पाम – यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है. आप इसको लिविंग रूम प्लांट भी कह सकते है. यह घर की हवाओं का शुद्धिकरण करता है.

English Summary: These plants will keep the air pure while smelling home, bring it today

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News