1. लाइफ स्टाइल

ठंड में इन तेलों से करें शरीर की मालिश, होंगे कई फायदें

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Body Massage Oil

आपके शरीर के लिए मालिश बहुत अधिक महत्व रखती है. सर्दियों के मौसम में तो विशेषकर मांसपेशियों में ताकत और त्वचा में चमक के लिए मालिश की जानी चाहिए. वैसे आम तौर पर आप भी सर्दियों की धूप में शरीर की मालिश करवाते ही होंगे. लेकिन क्या आपने मालिश के समय उपयोग किए जा रहे तेल पर गौर किया है. अगर नहीं, तो ये लेख आपके लिए है. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगें कि सर्दियों के मौसम में कौनसा तेल शरीर की मालिश के लिए उपयुक्त है.

सर्दियों के दिनों में सप्ताह में एक बार मालिश जरूर करनी चाहिए. विशेषकर घर के बूढ़ों और बच्चों की मालिश तो होनी ही चाहिए, इस मौसम में मालिश आपके शरीर में रक्त के संचार को सही करता है और सर्दियों में होने वाली कई बीमारियों से आपको बचाता है.

तिल का तेल फायदेमंद

सर्दियों में जिस तरह तिल खाना फायदेमंद है, उसी तरह तिल के तेल से मालिश करना भी आपके शरीर के लिए अच्छा है. इस बात को सिर्फ हम नहीं, बल्कि आयुर्वेद भी कहता है. तिल के बीजों से निकला तेल त्वचा पर आसानी अवशोषित होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपके दर्द को ठीक करने में सहायक होते हैं.

जैतून के तेल से मिलेगा आराम

जैतून का तेल सर्दियों के दिनों में किसी दवाई की तरह है. इसमें कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. जैतून अपने आप में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर भी है, इससे मालिश करने पर हड्डियों को बल मिलता है. अगर आपको सरर्दियों में खुजली हो रही है, तो आप जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर मालिश कर सकते हैं.

बादाम के तेल वाली मालिश

सर्दियों के दिनों में बादाम खाने की सहाल तो आपको हर डॉक्टर ने दिया होगा, लेकिन क्या किसी ने आपको कभी बताया है कि बादाम अच्छा दर्द निवारक तेल भी है. अगर आपके जोड़ों में दर्द है, तो इससे मालिश करना फायदेमंद है. बादाम से निकला तेल शरीर की गहराई में जाने में सक्षम है, जिससे आपको अंदर से बल मिलता है. इसका तेल हर किसी के लिए फायदेमंद है, क्योंकि आम तौर पर ये एलर्जी मुक्त होता है.

नारियल से मिलेगा आनंद

सर्दियों में मालिश का आनंद लेना है तो नारियल तेल से अच्छा कुछ नहीं. ये न सिर्फ हल्का है, बल्कि अन्य तेलों के मुकाबले कम चिपचिपा है. इसमें एक मीठी सुगंध होती है. आपकी त्वचा के लिए नारियल तेल बहुत ही अच्छा है क्योंकि ये फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण से त्वचा को बचाता है.

English Summary: these oil for body massage in winter are best know more about good massage oil

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News