1. लाइफ स्टाइल

तांबे के बर्तनों में भूलकर न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर होगा बुरा असर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आपने अक्सर सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रात के समय तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह उठकर उस पानी को पीएं, तो यह लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे हमारा पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करता है. इसके अलावा तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का सेवन वजन भी कम करता है. मगर कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनका सेवन तांबे के बर्तनों में नहीं करना चाहिए. इससे स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं कि तांबे के बर्तनों में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

खट्टी चीजें

अगर आप तांबे के बर्तनों में रखी हुई खट्टी चीजों का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव डाल सकता है. इसलिए तांबे के बर्तनों में सिरके वाला अचार, आम का अचार, नूंबी का अचार, सोस या जैम, मुरब्बा जैसी चीजों को नहीं रखना चाहिए.

नींबू पानी

यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन तांबे के बर्तन में नहीं करना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

ये खबर भी पढ़े: Low Blood Pressure Treatment: लो ब्लड प्रेशर के मरीज डाइट में करें इन चीजों को शामिल, मिलेगा आराम

छाछ

इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप तांबे के बर्तन में छाछ का सेवन करते हैं, तो इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए तांबे के बर्तन में छाछ या लस्सी नहीं रखनी चाहिए.

दूध, दही और पनीर

दूध, दही और पनीर का सेवन तांबे के बर्तनों में नहीं करना चाहिए. यह स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है. इससे आपको फूड पॅाइजनिंग और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

(यह लेख आपकी जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

ये खबर भी पढ़े: Low Carb Diet: लो कार्ब डाइट के लिए अपनाएं भोजन के ये विकल्प, सेहत के लिए होगा फायदेमंद !

English Summary: These items should not be consumed in copper pots

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News