1. लाइफ स्टाइल

कोरोनावायरस वैक्सीन अपडेट: COVID-19 वैक्सीन दिसंबर 2020 तक उपलब्ध होगी; दो खुराक के लिए मूल्य 10,000 रुपये से कम

विकास शर्मा
विकास शर्मा
Corona

दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल विशेषज्ञ दिन रात सिर्फ इस काम में लगे हैं कि जल्द से जल्द कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार हो जाए। ऐसे में बता दे कि दुनियाभर में इस समय लगभग 160 से अधिक वैक्सीन पर काम चल रहा है और इनमें से 30 का इंसान पर ट्रायल का फेज शुरू हो चुका है। हालांकि, इंसान को लिए वैक्सीन विकसित करना एक जटिल और लंबा समय लेने वाली प्रकिया है। फिर भी वैज्ञानिक इस कोशिश में हैं कि एक समय सीमा के अंदर कोविड-19 की वैक्सीन विकसित हो जाए। 

हालिया मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, द वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स ने वैक्सीन विकसित कर ली है और चीनी कंपनी सिनोफार्मा के प्रमुख के अनुसार दिसंबर 2020  के अंत तक यह वैक्सीन व्यावसायिक रूप से उपलब्ध कराई जा सकती है। यह चीनी वैक्सीन फिलहाल अपने मानव परीक्षण के तीसरे चरण में है, जो कि वैक्सीन का बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है

vaccine

चीनी कंपनी सिनोपार्म के अध्यक्ष लियू जिंगजेन ने कहा है कि वैक्सीन दिसंबर 2020 के अंत तक बाजार में मौजूद होगी। जिंगजेन के मुताबिक, वैक्सीन की कीमत 1,000 युआन से कम होगी जो 10,794 भारतीय रुपए के बराबर है। 

एक रूसी न्यूज एजेंसी से बातचीत में लियू जिंगजेन ने बताया कि वैक्सीन की 1 खुराक से कोरोनावायरस के खिलाफ लगभग 97 प्रतिशत सुरक्षा मिलेगी और दो खुराक के साथ सुरक्षा की संभावना 100 प्रतिशत को छू जाएगी। 

English Summary: Corona vaccine update: vaccine will be available by December 2020

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News