1. लाइफ स्टाइल

अगर लगा है सब्जी पर केमिकल तो इस तरह से करें पहचान

किशन
किशन
vegetables

Vegetables

फलों और सब्जियों को सुंदर बनाने के लिए उनमें केमिकल की मिलावट की जाती है. यह फल और सब्जियां देखने में तो बाहर से आकर्षक लगती है. लेकिन स्वास्थय के लिए हानिकारक होती है. दालों और दूध में मिलावट के बारे में तो आपने हमेशा से ही सुना होगा. लेकिन आज के समय में सब्जियां और फल भी इससे अछूते नहीं है. दरअसल लोग हर आकर्षक दिखने वाली चीज को देखकर ताजा समझ लेते है, क्योंकि इनहें इनकी क्वालिटी को चेक करना नहीं आता है. इसीलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे है जो कि मिलावटी सब्जियों की पहचान करने के लिए आपकी मदद करेंगे.

जानिए कैसे पहचाने केमिकल वाली सब्जी (Know how to identify a vegetable with chemical)

महक से करें पहचान

जब भी आप फल को खरीदना चाहते है तो  आप उन्हें एक बार जरूर सूंघ लें. इससे आपको फलों के ताजेपन का अहसास आसानी से पता चल जाएगा. गर्मियों के मौसम में तरबूज और खरबूज में मिलावट की संभावना बनी रहती है. इसके अलावा जब आप फलों को कागज में लिपटा हुआ देखे और सूंघने पर किसी भी तरह की महक नहीं आ रही हो तो उनको ना खरीदें.

रंगों से करें पहचान

जड़ों वाली सब्जियों जैसे शलजम, गाजर खरीदते समय उनके रंग की पहचान भी की जा सकती है. इसके लिए पैराफिन में लगे भिगे कॉटन के कपड़े और सब्जियों के ऊपर हिस्से को रगड़ लें. अगर सब्जी पर कपड़े का हरा रंग लग रहा है इसका मतलब कि सब्जी में मिलावट की गई है.

नाखूनों से करें पहचान

कई बार फलों पर मोमबतत्ती की बैक्स लगाकर पॉलिश करने का काम किया जाता है. इसीलिए फल को खरीदते समय उन्हें खरोंच से चेक कर लें. अगर उसमें वैक्स लग होगा तो वह हटने लगेगा. इसीलिए ऐसे फल भूल कर भी ना खरीदें.

वजन से करें पहचान

जिन फलों को नेचुरल तरीके से पकाया जाता है. वह वजन में भारी होते है. इसीलिए हमेशा फल को खरीदते समय उनका वजन जरूर चेक कर लें.

दाग-धब्बे वाले फल लेने से बचें

नैचुरल तरीके से लगाए गए फल पर कोई दाग-धब्बा नहीं होता है और साथ ही उनका रंग भी एक जैसा ही होता है. इसके अलावा खट्टे फल नींबू, संतरे, अंगूर, कीनू पर अगर भूरे रंग के धब्बे हो तो भी उनको न खरीदे.

English Summary: Such identification of vegetable engaged in vegetable

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News