1. लाइफ स्टाइल

स्टीविया है डायबिटीज और मोटापे के रोगियों के लिए वरदान

स्टीविया

स्टीविया, जिसे स्टीविया रेबुडियाना बर्टोनी तथा चीनी तुलसी भी कहा जाता है. यह सूरजमुखी परिवार का एक बहुवर्षीय झाड़ी है, जिसमें आठ प्रकार के ग्लाइकोसाइड्स होते हैं. स्टीवियाका उपयोग पत्तियों की कटाई, सूखाई और शुद्धिकरण की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है. क्रूड स्टीविया, इससे पहला शुद्धसंसोधित उत्पाद है, जो अक्सर स्वादमें कड़वा और गंध लिए होता है. अंतिम स्टीविया निकालने की प्रक्रिया में लगभग 40चरण या स्टेप्स लगते हैं. उसके बाद ही यह उपयोग में लिया जाता है.

मधुमेह रोगियों के लिए स्टेविया वरदान साबित हो रहा है. सुक्रोज या टेबल चीनी के विकल्प के रूप में, एक स्वीटनर के रूप में स्टेविया का उपयोग करने से काफी स्वास्थ्य लाभों की संभावना होती है. कम कैलोरी होने के कारण स्टीविया मधुमेह नियंत्रण या वजन घटाने का एक स्वस्थ विकल्प है. इसके साथ ही रक्तचाप, मसूड़ों में होने वाली बीमारियों, चर्म विकारों तथा एन्टी वैक्टीरियल के रूप में भी काम में लिया जा सकता है.

स्टीविया के औषधीय महत्व (Medicinal Importance of Stevia)

मधुमेह

स्टीविया स्वीटर्स आहार में कैलोरी या कार्बोहाईड्रेट का योगदान नहीं करते हैं.

वजन नियंत्रण

अधिक वजन और मोटापे के कई कारण हैं, जैसे कि शारीरिक निष्क्रियता और वसा और उच्च शर्करा का अधिक सेवन करना.

अग्नाशयी कैंसर

स्टीविया में कई स्टेरोल और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं, जिनमें कैम्फेरोल भी शामिल है. अध्ययनों से पता चला है कि केम्पफेरोल अग्नाशयी कैंसर के खतरे को 23 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

रक्तचाप

स्टीविया सामान्य रक्तचाप (Blood pressure) में मदद कर सकता है.

स्टीविया के साइड इफेक्ट्स (Stevia side effects)

वर्तमान शोध से यह भी पता चलता है कि गर्भवती महिला को सिफारिश की गई मात्रा या कम मात्रा में उपभोग करना सुरक्षित है.अधिक सेवन से संवेदनशीलता वाले लोगों को सूजन, पेट की ऐंठन, मतली, और दस्त का अनुभव हो सकता है. जब तक स्टीविया अत्यधिक शुद्ध और संयम में उपयोग किया जाता है, तब तक इसका दुष्प्रभाव नहीं होता है और चिंता-मुक्त उपभोग किया जा सकता है.

स्टीविया कैसे उपयोग किया जाता है (How is Stevia used)

स्टीविया स्वीटर्स मुख्य रूप से टेबल चीनी उत्पादों में पाए जाते हैं और चीनी विकल्प के रूप में कैलोरी पेय कम करते हैं. स्टीविया स्वीटर्स में मीठे घटक स्वाभाविक रूप से होते हैं. यह उन उपभोक्ताओं को और लाभ पहुंचा सकता है जो प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को पसंद करते हैं. दुनिया भर में 5000 से अधिक खाद्य और पेय उत्पादों में स्टीविया का उपयोग एक घटक के रूप में किया जाता हैं. स्टीविया स्वीटर्स का उपयोग चाय, कॉफी, आइसक्रीम, डेसर्ट, कार्बोनेटेड वॉटर (सोडा), फ्लेवर्ड ड्रिंक, जैम, रेडी टू इट, दही, मसालेदार भोजन, रोटी, शीतल पेय, कैंडी, समुद्री भोजन और तैयार सब्जियों में किया जा सकता है.

English Summary: Stevia is a boon for patients of Diabetes and Obesity

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News