Lifestyle

पुरुष स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये खास टिप्सो, दिखेंगे एकदम फिट

Lifestyle tips

आजकल महिलाएं भले ही घर और ऑफिस की जिम्मेदारी संभाल रही हैं, लेकिन पुरुषों की भागदौड़ वाली जिंदगी में कोई बदलाब नहीं आया है. अधिकतर पुरुष ऑफिस की भागदौड़ में अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं, जबकि महिलाएं काम के साथ अपनी सेहत का भी ध्यान बहुत अच्छे से रखती हैं. अक्सर फिट रहने के मामले में पुरुष पिछड़ जाते हैं. खासकर वह पुरुष, जो अपने घरों से दूर रहते हैं. ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत का पूरा ध्‍यान देना चाहिए. आज हम अपने लेख में पुरुषों को हेल्दी रहने के खास तरीके ही बताने जा रहे हैं.

सुबह जल्दी उठें

पुरुषों को सुबह जल्दी उठना चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. इसके साथ ही रात में जल्दी सो जाना चाहिए. इसके अलावा सुबह उठकर बाहर टहलने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि सुबह की फ्रेश एयर आपके पूरे दिन को अच्छा बना देती है.

ऑयली फूड से बचें

ऑयली फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर की एनर्जी को जल्द खत्म कर देते हैं. इसके साथ ही रात को थोड़ा हल्का खाना खाएं. घर के बने खाने में अच्‍छे तेल का उपयोग करें, क्योंकि खराब क्‍वॉलिटी वाला तेल सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डालता है.

रोजाना एक्‍सरसाइज़ करें

पुरुषों को मोटापा कम औऱ फिट रहने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज़ करनी चाहिए. अगर आप एक्सरसाइज़ नहीं कर सकते हैं, तो योग की मदद भी ले सकते हैं. इसके अलावा वॉक करना चाहिए. घर और ऑफिस में आने-जाने के लिए सी‍ढ़ियों का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए.

जंक फूड से दूर रहें

पुरुषों को जंक फूड से परहेज करना चाहिए. इससे ज्यादा खाने से शुक्राणुओं की गुणवत्‍ता में गिरावट आ जाती है. इसकी जगह आप फ्रूट्स, अंकुरित अनाज और जूस शामिल कर सकते हैं.

अल्‍कोहल और धूम्रपान न करें

आजकल अधिकतर पुरुष अल्‍कोहल और धूम्रपान करते हैं. ऐसे में ये दोनों आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं, इसलिए जितना जल्दी हो सके, इनसे दूरी बना लें.

खुद को दें समय

अक्सर पुरुष काम और पैसे कमाने के चक्कर में सेहत गिरा देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. खुद को और जिंदगी को फिट बनाने के लिए थोड़ा समय अपने लिए भी निकालें.

जरूरी जानकारी: इस लेख में दी गई जानकारियों को अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

 

 

 



English Summary: special tips for men to stay healthy

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in