1. लाइफ स्टाइल

आलू के छिलके फेंके नहीं बल्कि सेवन करें, मिलेंगे आश्चर्यजनक फ़ायदे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
potato peel

आलू का नाम सुनते ही सबके मन में आलू पकौड़ा, आलू पराठा, आलू फ्राई और आलू की सब्ज़ी का ख्याल आता है. क्योंकि आलू सिर्फ एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी सब्जी में मिलकर उसके स्वाद में चार चाँद लगा देती है. पर आज हम अपने इस लेख में आलू से बनने वाली खाद्य सामग्रियों की नहीं बल्कि आलू के छिलके के सेवन से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताएंगे जो हमारे चेहरे पर चमक लाने के साथ-साथ हमारे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि आलू के छिलके में भी आलू की तरह ही कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर को कई तरह के बाहरी दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं. तो आइये जानते है आलू के छिलके के सेवन से होने वाले  फायदे के बारे में.......

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में कारगर

आलू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है.

यूवी किरणों से बचाव

आलू के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा चमकदार होती है.

मेटाबॉलिज्म के लिए भी फायदेमंद

आलू के छिलके में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मददगार होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, इसके छिलके का सेवन करने से इंसान अपने आपको एक्टिव महसूस करता है.

डार्क सर्कल से बचाव

आलू के छिलकों को आँखों पर रखने से डार्क सर्कल जैसी समस्या से राहत मिलती है और आपकी त्वचा भी चमकदार बनती है.

एनीमिया की समस्या से बचाव

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अन्य सब्जितयों के साथ-साथ आलू के छिलके का भी सेवन करें. इससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा और शरीर को अच्छी मात्रा में आयरन मिलेगा. जिससे एनीमिया होने का खतरा कम रहेगा.

English Summary: Do not throw potato peel but consume it, you will get amazing benefits

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News