1. लाइफ स्टाइल

Best Potatao Recipes : सर्दियों में बनाएं आलू के ये आसान और स्वादिष्ट व्यंजन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
honey chilli

आलू एकमात्र ऐसी सब्जी है जो बच्चों से लेकर बड़े-बजुर्गों तक की पसंदीदा है. इसे सब्ज़ियों का राजा भी कहा जाता है. इसको आप तला हुआ, उबला हुआ या बेक किया हुआ, कैसे भी खा सकते हैं. इसका स्वाद सभी रूपों में अच्छा लगता है. आप आलू का उपयोग कई तरह के व्यंजनों में करके अपनी डिश का स्वाद बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं आलू से बनने वाले आसान और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप सर्दियों में बना कर दोस्तों और परिवार वालों को खिलाकर खुश कर सकते हैं.

शहद मिर्च आलू  (Honey Chilli Potatoes)

यह एक स्वादिष्ट आलू की रेसिपी है. ये बच्चों का सबसे पसंदीदा स्नैक है. आप अपने दोस्तों और मेहमानों को खुश करने के लिए यह सरल और आसान स्नैक बना कर खिला सकते हैं.

batata vada

बटाटा वड़ा (Batata Vada)

बटाटा वड़ा महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध स्नैक है. मसले हुए मसालेदार आलू को मोटे चने के आटे या बेसन के घोल में लपेटा जाता है और सुनहरा भूरा होने तक तला जाता है. यह आमतौर पर मसालेदार धनिया चटनी के साथ परोसा जाता है.

tandoori

तंदूर आलू टिक्का (Tandoor aloo tikka)

आलू टिक्का बनाने के लिए,आपको बेबी आलू चाहिए. इन आलूओं को मोटे, मसालेदार दही के साथ लेपित किया जाता है और फिर ओवन में बेक किया जाता है या पूर्णता के लिए भुना जाता है. इसको बनाने की प्रक्रिया भी लगभग पनीर टिक्का जैसी ही है.

bread roll

ब्रेड आलू रोल (Bread potato rolls)

ब्रेड आलू रोल एक उत्तर भारतीय रेसिपी है जो बनाने में आसान और स्वादिष्ट है, जिसे ब्रेड और आलू के साथ बनाया जाता है. आलू के रोल को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे मसालेदार हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं. इस माउथ-वॉटरिंग आलू की रेसिपी को ट्राई करें जो बच्चों को बहुत पसंद आती है.

Spicy potatoes

मसालेदार आलू (Spicy potatoes)

जो लोग मसालेदार भोजन पसंद करते हैं वे निश्चित रूप से इस मसालेदार आलू का आनंद लेंगे. इस डिश में आलू को कुछ टमाटर और लाल मिर्च के साथ पकाया जाता है और इस तरह आप अपने दैनिक भोजन को इस चटपटी रेसिपी के साथ बना सकते हैं.

potato sandwhich

आलू का सैंडविच  (Potato sandwhich)

यह भी एक और स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक है, जिसे मसालेदार आलू और अन्य सब्ज़ियों की स्टफिंग के साथ तैयार किया जाता है. आलू सैंडविच रेसिपी बहुत आसान है और बिना किसी फैंसी ड्रेसिंग या स्टफिंग के 15 से 20 मिनट में तैयार की जा सकती है.

English Summary: easy and delicious homemade potato dishes

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News