Lifestyle

खाली पेट न खाएं खट्टे फल,हो सकती है यह समस्या

हम हमेशा से ही फलों का सेवन करते है. फलों में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अगर आप ज्यादा फल खा लेते हैं तो आपको दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. इसीलिए अगर आप फलों का सेवन गलत समय पर करेंगे तो ये आपके लिए हानिकारक साबित होगें और साथ ही इससे आपको लंबे समय तक परेशानी हो सकती है. तो आइए जानते है कि फल खाने का सही समय क्या है -

तुरंत न खाएं

कोई भी फल खाने से पहले और खाने के एकदम बाद में न खाएं. इसीलिए आप फलों का सेवन या तो खाने के आधा घंटे पहले करें या फिर खाना खाने से एक घंटे के बाद करें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको एसीडिटी आदि की समस्या हो सकती है. इसीलिए फल का सेवन करने से पहले इस बात का ख्याल जरूर रखें.

सुबह खाएं फल

अगर आप सुबह के समय फलों का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा. इसको खाने से आपके स्वास्थ्य को काफी फायदा होता है. लेकिन कई तरह के फल ऐसे होते है जो आपकी सेहत पर प्रभाव डालते हैं इसीलिए खाली पेट फल खाने से एसीडिटी की समस्या बढ़ सकती है.

किडनी मरीजों के लिए नुकसानदायक

कुछ फल ऐसे होते हैं जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए नुकसानदायक होते हैं इसीलिए फलों का सेवन करने से पहले पूरी जानकारी अवश्य ले. अगर आप तरबूजे का सेवन कर रहे है तो आप किसी भी रूप में इसके साथ कोई अन्य चीज को न खाएं. किडनी मरीज फलों के सेवन से पहले चिकित्सकों की सलाह भी लें.

तासीर अनुसार सेवन करें

अगर आप फल का सेवन करते हैं तो उन फलों का चयन उनकी तासीर के अनुसार करें. आप इस दौरान केले, आनानास जैसे फल का सेवन कम ही करें. वहीं अगर तासीर गर्म है तो आम-पपीते का सेवन भी कम ही करें.

दही के साथ न खाएं फल

अगर आप जल्दी से जल्दी सेहत और स्वाद को बढ़ाने के लिए दूध या फिर दही के साथ फलों का सेवन करते है तो आप ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसीलिए आप सादे तरीके से ही फलों का सेवन करें.



Share your comments