1. लाइफ स्टाइल

अगर अच्छी नींद लेना चाहते है तो इस ड्रिंक का करें सेवन, जानें बनाने की पूरी विधि

एक प्रसिद्ध कहावत है, "जब कुछ भी सही नहीं होता है, तो सो जाओ!" लेकिन क्या होगा अगर आप अनगिनत प्रयासों के बाद भी गहरी नींद नहीं ले पा रहे हैं? रात में ठीक से सो नहीं पाने के कई कारण हो सकते हैं. तनाव, चिंता, अनिद्रा और इसी तरह आज के समय में तनाव को अस्वस्थ नींद की आदतों के सबसे बड़े कारणों में से एक माना जाता है. हमारे जीवन में तनाव के कई कारण हो सकते हैं. कई लोग ऑफिस के काम की वजह से तनाव में रहते हैं, तो कई बेवजह की टेंशन व अन्य व्यक्तिगत मुद्दों से परेशान हैं. जब हमारा मन तनाव से भरा होता  है, तो मन को शांत करना और सो जाना असंभव लगता है. ऐसे में नींबू, विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है और तनाव को काफी हद तक कम करने में भी मदद करता है. एक पेय के रूप में नींबू का सेवन नींद के हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे सरल तरीका है. आज हम आपके लिए अपने इस लेख में नींबू से बना एक बहुत ही सरल पेय के बारे में और उसकी विधि के बारे में बताएंगे, जिसके सेवन से आप इस तनाव को अपनी जिंदगी से दूर कर सकेंगे. तो आइए जानते है विस्तार रूप से इसके बारे में…

सामग्री (Ingredients)

नींबू - 1

नमक स्वाद अनुसार

पानी  - 1 गिलास

बनाने की विधि (Recipe Process)

सबसे पहले नींबू को दो हिस्सों में काटे लें. फिर नींबू के रस को दोनों हिस्सों से एक गिलास में निचोड़ लें. उसके बाद गिलास में पानी डालें और चम्मच से नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाए. फिर पानी में 1 चुटकी स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. सोने  से आधे घंटे पहले इस पेय का सेवन करें. इसका सेवन 2 से 3 दिनों के लिए नियमित रूप से करने से आपको अच्छी नींद आएगी और अपना दिनचर्या भी अच्छा जाएगा, यह देखने में एक साधारण पेय लेकिन बहुत उपयोगी है.

English Summary: Sleep Inducing Foods: If you want to have a good sleep, then drink this drink, learn the complete method of making

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News