1. लाइफ स्टाइल

मूली खाने के अद्भुत फायदे, जो देंगे स्वाद के साथ सेहत

KJ Staff
KJ Staff

मूली जिससे अंग्रेजी में फ्रेश रेडिश कहा जाता हैं. मूली में ऐसे बहुत से गुण हैं जिससे लोग अभी तक वंचित हैं. मूली को आमतौर पर सलाद में खाया जाता हैं. लेकिन कुछ लोग मूली के पत्तो की सब्ज़ी भी खाना पसंद करते हैं. यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. साथ ही यह शरीर की पाचनक्रिया में भी मदद करती है मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जोकि शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं. मूली ज़्यादातर जाड़े के समय खाई जाती हैं. इसके अलावा आइए जानते हैं मूली के कुछ और फायदों के बारे में...

पाचन क्रिया के लिए सहायक

मूली में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है यह हमारे शरीर की पाचनक्रिया (Digestive System)को बेहतर करती है और मेटाबोलिस्म की सही गति बनाए रखती हैं. जिससे आंतरिक कार्यों को बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है. इसलिए मूली का सेवन ज़रूर करना चाहिए.

बवासीर से बचाव

मूली को चारा माना जाता है जिसका मतलब है कि यह अपचनीय कार्बोहाइड्रेट से बनती है. यह एक अच्छा डिटॉक्सीफायर होने के कारण यह बवासीर के लक्षणों को जल्दी से ठीक करने में मदद करती है. इसका रस पाचन और उत्सर्जन तंत्र को शांत भी करता है जिससे बवासीर के लक्षण दूर होते है.

किडनी रोग से राहत

मूली हमारे शरीर में मूत्र का उत्पादन बढाती है. क्योकि मूली मूत्रवधर्क भी होती है. यह किडनी को साफ करने के साथ-साथ  यूरिनरी तंत्र के संक्रमण को भी रोकता है.

शरीर को हाइड्रेटेड रखे

मूली में पानी की मात्रा अधिकांश होती है और यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने का एक बढि़या तरीका है.यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करती है.

कीड़े मकोड़े के डंक दर्द में प्रभावी

मूली में एंटी प्रूरिटिक गुण होता है जोकि कीड़ों के काटने एवं मधुमक्खी के डंक के लिए प्रभावी उपचार के रूप में प्रयोग की जा सकती है. मूली का जूस दर्द और सूजन भी कम करता है और प्रभावित भाग को आराम प्रदान करता है.

भूख कम लगना

मूली के सेवन से आपकी भूख शांत होती है. यह वजन काम करने वाले लोगो के लिए बहुत अच्छा आहार है.

English Summary: Redish

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News