Lifestyle

क्या आपको पता है औषधीय पौधों के ये फायदे...

औषधीय पौधे हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह ऐसे पौधे होते है जो हमारे पर्यावरण में ही मौजूद होते हैं, जिसमे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है.  लेकिन वर्तमान में इस परंपरा में थोड़ा बदलाव आया है। आइये जानते है, कुछ औषधीय पौधों के बारे में जो हमारे स्वास्थय के लिए फायदेमंद हैं।

एलो-वेरा (धृत कुमारी)

एलो-वेरा 5000 वर्ष पुराना औषधीय पौधा हैं। इसे धृत कुमारी भी कहा जाता हैं। इस पौधे के पत्ते के अंदर मौजूद गुद्दा का इस्तेमाल दवा बनाने के लिए किया जाता हैं, तथा इसका इस्तेमाल चेहरे की ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए भी किया जाता हैं।

तुलसी

यह एक ऐसा पौधा है, जो हमारे चारों और दिखाई देता हैं। हमारे हिन्दू धर्म में इसे भगवान का दर्जा दे कर, इस पौधे की पूजा की जाती हैं। यह एक मात्र ऐसा पौधा हैं जो हमे 24 घंटे ऑक्सीजन देता हैं। इसी वजह से लोग इसे अपने आँगन में लगाना पसंद  करते हैं। इसके अलावा यह एक प्रकार की जड़ी बूटी भी हैं।

आँवला

आँवले का प्रयोग वर्षो से दवा बनाने के लिए किया जाता हैं। इसके सेवन से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती हैं। तथा यह बाल और आँखे दोनों के लिए ही फायदेमंद हैं।

मेथी

यह एक प्रकार का वनस्पतीय पौधा हैं, जो हमारे शरीर को बयबादी से निजात दिलाता हैं। मेथी के पौधे का पत्ता और दाना दोनों ही इस्तेमाल किया जाता हैं। इस पौधे में कई औषधीय गुण पाय जाते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का प्रयोग वर्ष भर से दवा बनाने के लिए किया जा रहा हैं। इस औषधीय पौधे से टीबी. अस्थमा  जैसी बीमारियाँ भी ठीक होती हैं। इस पौधे का प्रयोग आयुर्वेदिक क्षेत्र में सबसे ज़्यादा किया जाता हैं।



English Summary: profit of aromatic plants

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in