1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Sprout Almonds: अंकुरित बादाम खाएंगे तो रहेंगे सेहतमंद, सुबह ख़ाली पेट खाने से होंगे ज़बरदस्त फ़ायदे

अंकुरित बादाम प्रोटीन में रिच, बैड केलोस्ट्रॉल को कम करने वाले और हमारे शरीर को तमाम स्वास्थ्य समस्याओं से कोसों दूर रखने वाले होते हैं. रोज़ाना इनका सेवन बॉडी को रोगमुक्त रखता है.

मोहम्मद समीर
अंकुरित बादाम के ये फ़ायदे जानते हैं?
अंकुरित बादाम के ये फ़ायदे जानते हैं?

बादाम (Almonds) अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ  देने वाला मेवा है. बादाम मैग्नीशियम, फ़ॉस्फ़ोरस, कैल्शियम, विटामिन ई का भंडार होता है. सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद इस मेवे का लोग सदियों से सेवन करते आ रहे हैं. कुछ लोग बादाम को भिगोकर खाते हैं, कुछ वैसे ही, लेकिन आज हम बात करेंगे अंकुरित बादाम (Sprout Almonds) की और जानेंगे कि इससे हमारी सेहत को क्या फ़ायदा होता है.

अंकुरित बादाम में रिच फ़ाइबर कंटेंट होता है. वेट मैनेजमेंट के लिए भी अंकुरित बादाम अच्छा होता है. अगर आप रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट अंकुरित बादाम खाने की आदत डालेंगे तो आपको एक नहीं, अनेकों फ़ायदे होंगे.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है अंकुरित बादाम

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अंकुरित बादाम में पॉलीफेनोल्स की प्रचुरता होती है. पॉलीफेनोल्स वाला खाना खाने से आपका शरीर टाइप 2 डायबिटीज़ के ख़तरों से दूर रहता है साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती हैं.

पाचन रखे दुरुस्त

सुबह ख़ाली पेट अंकुरित बादाम के सेवन से हाजमा दुरुस्त रहता है. अंकुरण प्रक्रिया से बादाम काफ़ी मुलायम हो जाते हैं जिससे ये पाचन तंत्र को अच्छा कर के आपकी सेहत अच्छा करते हैं. क्योंकि अगर पेट सही है तो ही हेल्थी लाइफ़ की कल्पना की जा सकती है.

मिनरल्स का भंडार

बादाम किसी रूप में हो मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत होता है लेकिन अंकुरित बादाम में मिरल्स की मात्रा बादाम के अन्य स्वरूपों से ज़्यादा होती है. अंकुरित बादाम में फाइटिक एसिट (Phytic Acid) कम होता है. इसमें- सोडियम, कैल्शियम, मैगनीशियम, मैग्नीज़ आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाए

अंकुरित बादाम बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं. ये बादाम गुड कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनका सेवन शरीर में गुड कोल्स्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी से शरीर कई गंभीर ख़तरों से दूर रहता है, जैसे- क्रोनिक डिज़ीज़, हार्ट समस्या आदि.

प्रोटीन रिच होते हैं

मसल्स ग्रोथ में प्रोटीन की सबसे अहम भूमिका होती है. अंकुरित किए गए बादाम से शरीर को जो प्रोटीन मिलता है उससे शरीर की कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं. हालांकि आपको प्रोटीन की रोज़ाना आवश्यकताओं के लिए अन्य आहार भी लेने होंगे, सिर्फ़ बादाम आपकी प्रोटीन की ज़रूरत को पूरा नहीं कर सकता है.  

इन स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits) के अलावा अंकुरित बादाम के निम्न फ़ायदे हैं-

  • हड्डियां मज़बूत होती हैं

  • त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं

  • मेटाबॉलिज़्म में सुधार करता है

  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल आदि.

अभी हमने जाना कि अंकुरित बादाम से क्या फ़ायदे होते हैं, ज़ाहिर है आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि हम बादाम को अंकुरित कैसे करें? दरअसल बादाम को अंकुरित करने का तरीक़ा चने को अंकुरित करने जैसा ही है. आप जैसे चने को अंकुरित करते हैं ठीक उसी तरह से बादाम को भी अंकुरित कर सकते हैं और इनका सेवन कर हेल्दी और टेंशन फ़्री लाइफ़ जी सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः ऐसे करें बादाम की खेती, होगा बंपर मुनाफा

आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा. इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिए अपने पसंदीदा कृषि जागरण के साथ.

English Summary: know the health benefits of sprout almonds Published on: 17 January 2023, 06:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहम्मद समीर . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News