1. लाइफ स्टाइल

सेहत के लिए गुणकारी है खिचड़ी, हफ्ते में एक दिन जरूर खाएं

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
sabudana khichdi advantage

भारत में खिचड़ी की अपनी ही एक लोकप्रियता है. अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग तरीको से बनाया जाता है. कुछ लोग मूंग दाल की खिचड़ी खाना पसंद करते हैं तो कुछ अरहर दाल का उपयोग खिचड़ी बनाने में करते हैं. भारत के कुछ राज्यों में होल ग्रेन साबुत अनाज की खिचड़ी भी चाव से खायी जाती है. ऐसा नहीं है कि खिचड़ी मात्र बीमार लोगों का खाना है. मसालेदार खिचड़ी अक्सर बड़े दावतों में खाई जाती है तो वहीं ड्रायफ्रूट वाली खिचड़ी कुलीन वर्ग का भोजन माना जाता है.

हालांकि खिचड़ी बनाने का तरीका सामान्य ही है. आम तौर पर इसे दाल तथा चावल को उबाल कर तैयार किया जाता है. लेकिन फिर भी अपने स्वाद अनुसार लोग इसमें सब्जियां, घी या मसालों को मिलाते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि खिचड़ी किस तरह से आपकी सेहत के लिए लाभकारी है.

khichdi health tips

प्रोटीन का भरपूर साधन

अगर आपको शरीर को प्रोटीन की जरूरत है तो खिचड़ी से अच्छा भोजन और कुछ नहीं हो सकता है. इसमें दाल और चावल दोनों मिलाए जाते हैं. चावल एक तरफ शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स प्रदान करता है तो वहीं दाल प्रोटीन का अच्छा साधन है. सब्जियों का अगर मिला दिया जाए तो इसी से आपको विटामिन्स और मिनरल्स भी मिल जाते हैं. कुछ लोग खिचड़ी में जीरे का तड़का लगाते हैं जो पाचन शक्ति, आयरन बुखार और सर्दी-जुकाम में शरीर के लिए फायदेमंद है.

खिचड़ी न्यूट्रिशन से है भरपूर

खिचड़ी का सेवन आपको इनडाइजेशन से बचाने में मददगार है. इसके साथ ही ये वजन घटाने में भी आपकी सहायता करता है. डायबिटीज से बचने के लिए इसका सेवन सहायक है. इसके साथ ही वात, पित्त और कफ की समस्या से भी इसका सेवन छुटकारा देता है. खिचड़ी खाना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है. ये चमड़ी को चमकदार और बॉडी को डिटॉक्स करती है.

English Summary: khichdi is very beneficiary for our health know more khichdi health tips

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News